मुस्लिम महिलाओं ने अगर Public Place में पहना हिजाब तो देना होगा जुर्माना

फ्रांस में रविवार को राष्ट्रपति चुनावों के लिए मतदान होने हैं। इससे पहले मतदाताओं को लुभाने के लिए उम्मीदवारों द्वारा तरह-तरह के चुनावी...

फ्रांस। फ्रांस में रविवार को राष्ट्रपति चुनावों के लिए मतदान होने हैं। इससे पहले मतदाताओं को लुभाने के लिए उम्मीदवारों द्वारा तरह-तरह के चुनावी वादे किये जा रहे हैं। इसी कड़ी में दक्षिणपंथी विचारधारा रखने वाली राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मरीन ले पेन ने बीते दिवस ऐलान किया था कि अगर वो राष्ट्रपति चुनकर आती हैं तो सार्वजनिक स्थानों पर हिजाब पहनने वालों के खिलाफ सख्ती बरती जाएगी और उन्हें जुर्माना देना पड़ेगा।

Marine Le Pen

कहा जा रहा है कि राष्ट्रपति पद की दावेदारी में इमैनुएल मैक्रों के टक्कर में कोई नहीं है लेकिन पेन जिस तरीके से आक्रामक चुनाव प्रचार कर रही हैं उसे देख कर अब ये कहा जाने लगा है कि वो मैक्रों को कड़ी टक्कर दे सकती हैं।
एक बातचीत में पेन ने कहा कि जिस तरह गाड़ियों में सीटबेल्ट पहनने को अनिवार्य होता है, उसी तरह ये फैसला भी लागू किया जाएगा कि मुसलमान सार्वजनिक स्थानों पर हिजाब न पहनें।

उन्होंने कहा, ‘जिस तरह सीटबेल्ट न पहनने पर जुर्माने का प्रावधान है उसी तरह से हिजाब पहनने वालों से भी जुर्माना वसूला जायेगा। उन्होंने कहा- मुझे लगता है कि पुलिस इसको लागू करने में सक्षम होगी।’ राष्ट्रपति पद कि उम्मीदवार ले पेन ने कहा कि उनके कानूनों को भेदभावपूर्ण और व्यक्तिगत स्वतंत्रता का उल्लंघन बताकर संवैधानिक चुनौती दी जा सकती है लेकिन इस तरह की चुनौतियों से निपटने के लिए वो जनमत संग्रह का रास्ता अपनाएंगी।

बता दें कि फ्रांस में पहले से ही स्कूलों में धार्मिक प्रतीकों पर प्रतिबंध लगा दिया है। साथ ही सार्वजनिक स्थलों पर पूरा चेहरा ढकने की भी मनाही है।

Related Articles

Back to top button