Military Schools Of India में कैसे होता है बच्चों का एडमिशन, यहां जानिए सब कुछ…

Military Schools Of India: बेहतर शिक्षा व्यवस्था, अनुशसान और पासआउट होने वाले बच्चों का शानदार कॅरियर लोगों को आकर्षित करता है। देशभर के सैनिक स्‍कूलों में दाखिले आल इंडिया सैनिक स्‍कूल एंट्रेंस एग्‍जाम (एआइएसएसईई) के माध्‍यम से होते हैं। 

एजूकेशन डेस्क. सैनिक स्‍कूलों (Military Schools Of India) में बच्चों का एडमिशन कराना अभिभावकों का सपना होता है। कारण यहां की बेहतर शिक्षा व्यवस्था, अनुशसान और पासआउट होने वाले बच्चों का शानदार कॅरियर लोगों को आकर्षित करता है। देशभर के सैनिक स्‍कूलों में दाखिले आल इंडिया सैनिक स्‍कूल एंट्रेंस एग्‍जाम (AISSEE) के माध्‍यम से होते हैं।

military schools of india

यह प्रवेश परीक्षा हर साल नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित की जाती है। इसी परीक्षा के माध्‍यम से देशभर के सभी सैनिक स्‍कूलों के छठी और नौवीं कक्षाओं में दाखिला दिया जाता है। सैनिक स्‍कूल के छठी कक्षा में दाखिला लेने के लिए बच्चे की उम्र 10 से 12 साल के बीच होनी चाहिए, जबकि नौवीं कक्षा में दाखिले के लिए उम्र सीमा 13 से 15 साल के बीच होनी चाहिए। (Military Schools Of India)

इन सैनिक स्‍कूलों में दाखिले छात्रों की परीक्षा में परफार्मेंस और मेडिकल फिटनेस को देखकर किये जाते हैं। बता दें कि देश के सैनिक स्कूलों में अब बेटियों का भी प्रवेश शुरू हो गया है। वे किसी भी सैनिक स्‍कूल में एडमिशन के लिए आवेदन कर सकती हैं। (Military Schools Of India)

सैनिक स्‍कूलों के छठी कक्षा में दाखिले के लिए पांचवीं की परीक्षा पास होना चाहिए। वहीं, नौवीं कक्षा में दाखिले के लिए किसी भी मान्‍यता प्राप्‍त स्‍कूल से आठवीं पास होना चाहिए। आल इंडिया सैनिक स्‍कूल्‍स एंट्रेंस एग्‍जाम के लिए आवेदन पत्र आमतौर पर अक्‍टूबर से नवंबर माह के दौरान भरे जाते हैं और इसकी परीक्षा जनवरी माह के दौरान होती है। परीक्षा के लिए आवेदन पत्र सिर्फ आनलाइन माध्‍यम से भरे जाते हैं। (Military Schools Of India)

आल इंडिया सैनिक स्‍कूल्‍स एंट्रेंस एग्‍जाम के लिए एनटीए द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया जाता है। सैनिक स्कूल में प्रवेश परीक्षा से पहले फॉर्म भरने के लिए एप्लीकेशन फीस लगती है। इसके लिए एससी और एसटी वर्ग के लिए 400 रुपए चुकाने पड़ते हैं जबली सामान्य, ओबीसी व अन्य सभी वर्गों के लिए 550 रुपए जमा करनी पड़ती है। ये फीस ऑनलाइन ही जमा होती है। (Military Schools Of India)

BOB Recruitment 2022: बैंक ऑफ बड़ौदा में इन पदों पर निकली बंपर भर्तियां, जल्द करें आवेदन

Related Articles

Back to top button