Mosquitoes कैसे तय करते हैं कि किसका खून चूसना है? विस्तृत से जानिए

गर्मी के तेज होते ही मच्छरों (Mosquitoes) का प्रकोप भी शुरू हो गया है. साथ ही मच्छरों के काटने से होने वाली बीमारियों का खतरा भी बढ़ गया है। मच्छर हर साल बड़े पैमाने पर लोगों को बीमार करते हैं। मच्छर भगाने वाले का भी छिड़काव किया जाता है, लेकिन इससे पूरी तरह छुटकारा पाना नामुमकिन सा लगता है। यह तो सभी जानते हैं कि सिर्फ मादा मच्छर ही खून चूसती हैं नर मच्छर नहीं। ऐसे में सवाल यह है कि मादा मच्छर किसका खून चूसना है इसका फैसला कैसे करती है?

Mosquitoes

CO2 से मनुष्यों का पता लगाता है

इस सवाल का जवाब एक शोध में मिला है। शोधकर्ताओं का कहना है कि मादा मच्छरों (Mosquitoes) को अपने शिकार का पता लगाने के लिए गंध और दृष्टि दोनों की जरूरत होती है। उदाहरण के लिए, हम कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) छोड़ते हैं, जिसमें एक अलग गंध होती है। मादा मच्छर गंध को सूंघकर पुरुष के पास जाती है और फिर अपनी आंखों की रोशनी से उसका शिकार करती है।

100 फीट दूर से आती है गंध 

वैज्ञानिकों का कहना है कि मादा मच्छरों (Mosquitoes) में 100 फीट दूर से सूंघने की क्षमता होती है। हर सेकेंड हम जो हवा छोड़ते हैं उसमें 5 फीसदी कार्बन डाईऑक्साइड होती है। इसे सूंघने पर मादा मच्छर तेजी से नर की ओर उड़ जाती है। शोध से यह भी पता चला है कि मच्छर चक्कर वाली वस्तुओं की ओर अधिक आकर्षित होते हैं, लेकिन कार्बन डाइऑक्साइड की तुलना में कम।

ऐसे जानी जाती है लोकेशन

विशेषज्ञों के अनुसार, मादा मच्छर (Mosquitoes) हमें इसलिए पहचानती हैं क्योंकि वे मानव गंध के विभिन्न घटकों की पहचान करने में सक्षम हैं। इस गंध की मदद से जब मच्छर हमारे पास आते हैं तो वे हमारे शरीर की गर्मी से हमारे ठिकाने का पता लगा लेते हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि अगर मादा मच्छर सूंघने की क्षमता खो दें तो हम मच्छरों के काटने से बच सकते हैं।

सूंघने की क्षमता को खत्म करना होगा 

अगर मच्छर (Mosquitoes) इंसानों को नहीं काटेंगे, तो वे मलेरिया, जीका वायरस और डेंगू जैसी बीमारियों को भी रोक सकते हैं। हालाँकि, मादा मच्छर केवल गंध की भावना के कारण हमें पहचान नहीं सकती हैं, इसलिए उनकी अन्य पहचानों पर हमला करके उनसे बचा जा सकता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि मादा मच्छरों की सूंघने की क्षमता को खत्म करने के लिए प्रयास करने होंगे।

Health Tips: यूरिक एसिड की समस्या से हैं परेशान? तो आज से ही इस चीज का सेवन करना शुरू कर दें, मिलेगी राहत

Related Articles

Back to top button