Kedarnath में हेलीपैड से टकराया हेलीकॉप्टर, DGCA ने पायलटों के लिए जारी की एडवाइजरी

उत्तराखंड में स्थित चारों धामों में इन दिनों श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगा हुआ है। पैदल मार्ग के साथ ही हेलीकाप्टरों से भी यात्रा करने के लिए...

केदारनाथ। उत्तराखंड में स्थित चारों धामों में इन दिनों श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगा हुआ है। पैदल मार्ग के साथ ही हेलीकाप्टरों से भी यात्रा करने के लिए श्रद्धालुओं को लंबी लाइन लगानी पड़ रही है। ऐसे में हेलीकाप्टरों को भी एक दिन में कई-कई चक्कर लगाने पड़ रहे हैं।

Helicopter

बताया जा रहा है कि केदारनाथ में बीते 31 मई को उतरते समय थम्बे एविएशन का एक हेलीकॉप्टर हेलीपैड से टकरा कर उछल गया और अचानक से 270 डिग्री पर मुड़ गया। इसी घटना के बाद डीजीसीए ने हेलीकॉप्टर के पायलटों के लिए एक परामर्श जारी किया है। एडवाइजरी में कहा गया है कि जब कभी उतरने के दौरान पीछे से तेज गति हवा बह रही हो, तो पायलट को बेहद सावधानी बरतने की जरूरत हैं।

अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। डीजीसीए (नागर विमानन महानिदेशालय) के अधिकारियों का कहना है कि डीजीसीए ने घटना की जांच शुरू कर दी है। अधिकारियों ने बताया कि 31 मई को बेल 407 हेलीकॉप्टर केदारनाथ हेलीपैड पर उतरते समय अनियंत्रित हो गया था। हालांकि इस दौरान को नुकसान नहीं हुआ। उन्होंने बताया कि हेलीकॉप्टर अस्थिर हालत में हेलीपैड की तरफ आया, जिससे स्पर्श करने के दौरान जमीन से जोर से टकराया, कुछ ऊपर उठा और 270 डिग्री पर मुड़ गया।

Related Articles

Back to top button