Chardham Yatra रूट समेत राज्य के इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, मच सकती है तबाही

उत्तराखंड के कई जिलों में 19 और 20 जुलाई को भारी बारिश होने की संभावना को देखते हुए मुख्य सचिव डॉ.एसएस संधु...

देहरादून। उत्तराखंड के कई जिलों में 19 और 20 जुलाई को भारी बारिश होने की संभावना को देखते हुए मुख्य सचिव डॉ.एसएस संधु ने सभी कमिश्नर और जिलाधिकरियों को अलर्ट मोड में रहने को कहा है। साथ ही उन्होंने अफसरों को रिपॉन्स टाइम कम करने के भी निर्देश दिए हैं।

heavy rain

इसके साथ ही आपदा प्रबंधन सचिव डॉ. रंजीत कुमार सिन्हा ने वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से सभी जिलाधिकारियों के साथ बैठक कर तैयारियों की समीक्षा की और जरूरी दिशा निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र और सभी जिला आपातकालीन परिचालन केंद्रों में सभी विभागों द्वारा सक्षम स्तर के नोडल अधिकारियों को तैनात को भी कहा है।

मुख्य सचिव ने मानसून काल में आपदा के मद्देनजर संवेदनशील इलाकों को चिन्हित कर वहां जेसीबी और पोकलैंड मशीने तैनात करने के भी निर्देश दिए हैं ताकि सड़कों के टूटने या धंसने के बाद तत्काल उसे दुरुस्त कराकर यातायात का संचालन किया जा सके। सिंचाई विभाग को बरसात के दौरान नदियों व बैराजों के जलस्तर पर लगातार नजर रखने और खाद्य विभाग को सभी गोदामों में पर्याप्त अनाज की व्यवस्था करने को भी कहा गया है।

मुख्य सचिव ने आम जनता से भी भारी बारिश के दौरान एहतियात बरतने की अपील की है। उन्होंने लोगों से कहा है कि बेहद आवश्यक होने पर ही घरों से बाहर निकलें। श्रद्धालुओं से भी चारधाम यात्रा एवं कांवड़ यात्रा पर मौसम के अनुसार कार्यक्रम बनाने की अपील की है।

Related Articles

Back to top button