Health Tips: नहीं जानते होंगे आप Basil Seeds Benefits, फायदे जानकर दंग रह जायेंगे आप

तुलसी के बीज में काफी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. जो शरीर में फ्री रेडिकल्स यानि मुक्त कणों की वजह से होने वाले डैमेज को रोकते हैं.

Spread the love

हेल्थ डेस्क. आप तुलसी के बीज से होने वाले फायदों के बारे में नहीं  जानते होंगे. लगभग हर घर में आपको तुलसी का पौधा मिल जाएगा. तुलसी (Basil Leaf) का सेवन करने से शरीर स्वस्थ (Health) रहता है. तुलसी के पत्तों से ज्यादा आपके लिए तुलसी के बीज (Basil Seeds Benefits) फायदेमंद होते हैं. तुलसी के बीज का इस्तेमाल करके कई बीमारियों को ठीक किया जा सकता है. तुलसी के बीज में प्रोटीन, फाइबर और लौह अधिक मात्रा में पाया जाता है.

Basil Seeds Benefits

 

तुलसी के बीज (Basil Seeds Benefits) में काफी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं

1- इम्यूनिटी बढ़ाए-तुलसी के बीज में काफी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. जो शरीर में फ्री रेडिकल्स यानि मुक्त कणों की वजह से होने वाले डैमेज को रोकते हैं. इन फ्री रेडिकल्स के डैमेज की वजह से उम्र से पहले बुढ़ापे आने लगता है. लेकिन अगर आप तुलसीके बीज (Basil Seeds Benefits) का खाने में इस्तेमाल करते हैं तो आप लंबे समय तक जवां रह सकते हैं.

2- पेट की समस्या दूर-तुलसी के बीज पाचन तंत्र को सुधारते हैं. अक्सर कई लोगों को पेट की परेशानियां रहती हैं जैसे कब्ज, एसिडिटी या अपच. इन सभी रोगों मेंतुलसी के बीज (Basil Seeds Benefits) बहुत फायदा करते हैं. इसमें मौजूद फाइबर आंतों की अच्छी तरह से सफाई करता है.

3- सूजन दूर करे- अगर आपके शरीर में किसी तरह की कोई सूजन हैं तो तुलसी  के बीजों (Basil Seeds Benefits) का सेवन करने से आपको फायदा होगा.तुलसी के बीज में एंटी इंफ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं जो शरीर की सूजन को कम करते हैं. इसके अलाव लूज मोशन होने पर भीतुलसी के बीज फायदा करते हैं.

4- वजन घटाए- अगर आप मोटापे के शिकार हैं तो तुसली के बीज (Basil Seeds Benefits) खाने से आपका वजन भी कम हो सकता है.तुलसी (Basil) के बीज में कैलोरी बहुत कम होती है और फायबर से भरपूर होते हैं. ये आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देते. जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

Cashew Benefits: सर्दियों में करे काजू का इस्तेमाल, होंगे ये गजब के फायदे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button