Health Tips: पेट दर्द से छुटकारा दिलाती है हींग, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका

हींग में एंटीबायोटिक, एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। पेट फूलना, सांस की समस्याओं और पुरुषों और महिलाओं...

हींग में एंटीबायोटिक, एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। पेट फूलना, सांस की समस्याओं और पुरुषों और महिलाओं में प्रजनन स्वास्थ्य में सुधार के लिए हींग के इस्तेमाल की सलाह दी जाती है। इसके साथ ही बच्चों में सर्दी-जुकाम की समस्या होने पर हींग का लेप बना कर छाती और नाक के नीचे लगाने से भी राहत मिलती है।

hing ke fayde

  • पेट दर्द से राहत पाने के लिए सरसों तेल और हींग पाउडर को मिलाकर मालिश करना चाहिए। इससे दर्द में राहत मिलती है। पेट में ऐंठन होने पर भी ये नुस्खा बेहद कारगर होता है।
  • अदरक में हींग पाउडर लगाकर खाने से भी पेट के दर्द में आराम मिलता है। इसके अलावा ये अपच की समस्या से भी बचाव करता है। अदरक पाचक एंजाइम को तेज करता है और हींग खाना पचाने में सहायक होता है।
  • हींग को पानी में घोल कर पीने से भी पेट दर्द, अपच और गैस से राहत मिलती है। ये नुस्खा आप रोज खाना खाने के बाद अपना सकते हैं। ये घोल पेट के लिए बेहद लाभदायक होता है।
  • एक कप गर्म पानी में अदरक पाउडर, सेंधा नमक और एक चुटकी हींग मिलाएं। इसे थोईड देर तक उबाल लें। यह आपको एसिडिटी और पेट फूलने से तुरंत राहत दिलाएगा। हींग की ये चाय पेट दर्द में भी फायदेमंद होती है।
  • खाने में हींग का तड़का लगाने की पुरानी परंपरा है। हींग के इस्तेमाल से खाने का स्वाद बढ़ता है और गैस की समस्या भी नहीं होती है। इसके साथ ही हींग को उन खाद्य पदार्थों में शामिल करने की भी सलाह दी जाती है जिन्हें पचाना मुश्किल होता है।

Related Articles

Back to top button