Hanuman Jayanti 2022: बेहद शुभ योग में मनेगी हनुमान जयंती, जाने डेट और शुभ मुहूर्त

हिन्दू कैलेंडर के अनुसार इस साल चैत्र पूर्णिमा 16 अप्रैल दिन शनिवार को हनुमान जयंती मनाई जाएगी। इस दिन शनिवार पड़ने की वजह से इसका...

हिन्दू कैलेंडर के अनुसार इस साल चैत्र पूर्णिमा 16 अप्रैल दिन शनिवार को हनुमान जयंती मनाई जाएगी। इस दिन शनिवार पड़ने की वजह से इसका महत्व और अधिक बढ़ रहा है। धार्मिक मान्यता है कि मंगलवार और शनिवार का दिन श्रीराम भक्त हनुमान जी को समर्पित है। ऐसे में हनुमान जयंती शनिवार के दिन पड़ने से इसका महत्व और अधिक बढ़ गया है।

Hanuman Jayanti 2022

हनुमान जयंती का पर्व हर वर्ष चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। कहते हैं इस दिन हनुमान जी का जन्म हुआ था। ज्योतिषाचार्यों की मानें तो हनुमान जयंती पर बजरंगबली की विधि-विधान के साथ आराधना करने से शनि दोष से मुक्ति मिलती है। आइये जानते हैं हनुमान जयंती का शुभ मुहूर्त व बनने वाले शुभ योग।

हनुमान जयंती तिथि

पंचांग के मुताबिक इस साल चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि 16 अप्रैल दिन शनिवार को देर रात 02 बजकर 25 मिनट से आरंभ होगी और 17 अप्रैल को सुबह 12 बजकर 24 मिनट तक रहेगी। उदया तिथि में व्रत रखने के नियम के चलते हनुमान जयंती का पर्व 16 अप्रैल को मनाया जाएगा।

बनेगा ये शुभ योग

हनुमान जयंती के दिन रवि व हर्षण योग रहेगा। हस्त व चित्रा नक्षत्र रहेगा। हस्त नक्षत्र 16 अप्रैल को सुबह 08 बजकर 40 मिनट तक रहेगा। इसके ठीक बाद चित्रा नक्षत्र लग जायेगा। साथ ही इस दिन प्रात: सुबह 5 बजकर 55 मिनट से रवि योग भी सूर्य हो जाएगा हो रहा। इस योग का समापन 08:40 बजे हो रहा है। हर्षण योग सुबह 02:45 पर लगेगा और 17 अप्रैल तक रहेगा।

हर्षण व रवि योग का महत्व

हर्ष का अर्थ होता है खुशी, प्रसन्नता। ऐसे में इस योग में किए गए कार्यों में सफलता मिलने के पूरे संयोग रहते हैं। ज्योतिष शास्त्र में रवि योग को भी शुभ माना जाता है। मान्यता है कि इस योग में किए गए कार्यों का शुभ फल प्राप्त होता है।

Related Articles

Back to top button