आपका Google Chrome इस तरह से हो रहा है हैक! ऐसे करिये पता, वरना मुसीबत कर रही आपका इंतेज़ार

यह अटैक लगभग सभी Google क्रोम यूजर्स को हैक होने के खतरे में डालता है. Google Chrome में एक नया Zero Day Hack एक्सप्लॉइट मिलने के बाद Google ने खुद एक ब्लॉग पोस्ट में हैक की पुष्टि की है.

Spread the love

आज Google के ब्राउज़र दुनिया में सबसे अहम चीज़ो में से एक है. आपको बता दें कि 2 अरब से अधिक Google क्रोम यूजर्स को एक महत्वपूर्ण हैक की खोज के बाद अपने ब्राउज़र को अपडेट करने की चेतावनी दी गई है. यह अटैक लगभग सभी Google क्रोम यूजर्स को हैक होने के खतरे में डालता है. Google Chrome में एक नया Zero Day Hack एक्सप्लॉइट मिलने के बाद Google ने खुद एक ब्लॉग पोस्ट में हैक की पुष्टि की है.

वहीँ गूगल की तरफ से पोस्ट में लिखा गया है, ‘हमने पहले CVE-2021-30563 नामक जीरो डे के शोषण के बारे में चेतावनी दी थी और अब एक और एक्सप्लॉइट सामने आया है, जो उतना ही खतरनाक है, जिसका नाम CVE-2021-37973 है.’अपने ब्लॉग में, Google ने कहा, “Google इस बात से अवगत है कि CVE-2021-37973 काफी खतरनाक है.”

क्या है Zero Day Hack?

यह एक Zero Day Hack एक्सप्लोइंट है और इसका मतलब यह है कि साइबर अपराधी इसका फायदा उठाने में सक्षम हैं. गूगल के पता चलने से पहले ही Zero Day Hack एक्सप्लोइंट बुरी तरह से फैल चुका है. इससे पहले कि वह Google क्रोम को रोकने के लिए एक पैच जारी कर सके, उससे पहले ही गूगल क्रोम के 2.65 बिलियन यूजर्स खतरे में हैं. जिसको अपग्रेड करके खत्म किया जा सकता है.

कैसे जांचें कि आपका Google क्रोम ब्राउज़र सुरक्षित है या नहीं?

– सेटिंग्स में जाएं.
– हेल्प पर क्लिक करें.
– अबाउट गूगल क्रोम पर जाएं.
– Google Chrome वर्जन 94.0.4606.61 या अधिक वाले सुरक्षित हैं.
– यदि आपके पास यह वर्जन नहीं है, तो आप कुछ नहीं कर सकते हैं, बस प्रतीक्षा कीजिए या फिर आप मशीन को बंद कर सकते हैं.

Google क्रोम अपग्रेड करने के बाद, सब कुछ क्रम में लाने के लिए मशीन को फिर से रीस्टार्ट करें. ऐसा करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि अपग्रेड.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button