Goalkeeper Award: नवाचार और अनूठा कार्य करने वालों को आज सम्मानित करेंगे CM धामी

उत्तरखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी आज शुक्रवार को 27 व्यक्तियों और संस्थाओं को सतत विकास लक्ष्य के अंतर्गत आजीविका, मानव...

देहरादून। उत्तरखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी आज शुक्रवार को 27 व्यक्तियों और संस्थाओं को सतत विकास लक्ष्य के अंतर्गत आजीविका, मानव और सामाजिक विकास के क्षेत्र में नवाचार और अनूठा कार्य करने पर एसडीजी गोलकीपर अवार्ड से सम्मानित करेंगे।

CM DHAMI

इन सभी चयनित संस्थाओं और व्यक्तियों का चयन चार चरणों की प्रक्रिया पूरी करने के बाद किया गया। बता दें कि नियोजन विभाग के लोक नीति एवं सुशासन केंद्र (सीपीपीजीजी) व संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) के संयुक्त तत्वावधान में गोलकीपर अवार्ड के लिए व्यक्तिगत एवं संस्थागत श्रेणी में आवेदन मांगे गए थे। सीपीपीजीजी के अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. मनोज कुमार पंत के मुताबिक सतत विकास लक्ष्यों का महत्वाकांक्षी एजेंडा है।

इसमें वर्ष 2030 तक गरीबी और कुपोषण समाप्त करते हुए स्वास्थ्य, शिक्षा, पर्यावरणीय क्षेत्रों में विशेष कार्य किए जाने की जरूरत है। इन प्रमुख लक्ष्यों को तय समय में प्राप्त करने के लिए अधिक से अधिक सामाजिक क्षेत्र की सहभागिता भी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि राज्य की तमाम स्वयंसेवी संस्थाएं, व्यक्ति, गैरसरकारी संगठन, नागरिक, शोध एवं अकादमिक संस्थाएं अपने-अपने क्षेत्रों में बेहतरीन काम कर रही हैं, जो सतत विकास लक्ष्यों को पूरा करने में योगदान दे रही हैं या फिर योगदान दे सकती हैं।

साथ ही समाज में दूसरी संस्थाओं और व्यक्तियों को प्रेरित कर सकती हैं। उन्होंने बताया कि ऐसी संस्थाओं और व्यक्तियों की पहचान कर उन्हें एसडीजी गोलकीपर अवार्ड देने की योजना बनाई गई।

Related Articles

Back to top button