Epidemic Crisis: चीन में मिली एक और नई बीमारी, 4 साल का बच्चा हुआ संक्रमित

बर्ड फ्लू के बारे में तो आपने सुना ही होगा। इसको लेकर अभी तक लोग बेफिक्र रहते थे, लेकिन चीन में इसका जो स्वरूप सामने आया है वह काफी...

बीजिंग। बर्ड फ्लू के बारे में तो आपने सुना ही होगा। इसको लेकर अभी तक लोग बेफिक्र रहते थे, लेकिन चीन में इसका जो स्वरूप सामने आया है वह काफी परेशान करने वाला है। दरअसल, चीन में इंसानों में एवियन फ्लू के एच3एन8 स्ट्रेन के मामले की पुष्टि हुई है।

bird flu

इस मामले में चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि हालांकि इस फ्लू के लोगों में फैलने का खतरा कम है लेकिन फिर भी सतर्क रहने की जरूरत है। बता दें कि अभी तक H3N8 उत्तरी अमेरिकी जलपक्षी में पहली बार मिलने के बाद 2002 से फैलने के लिए जाना जाता है। ये फ्लू घोड़ों, कुत्तों और मुहरों को संक्रमित करता है। इससे पहले मनुष्यों में कभी भी इसका संक्रमण नहीं मिला।

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने मंगलवार को जानकारी दी है कि अब मध्य हेनान प्रांत में रहने वाले एक चार वर्षीय लड़के में इसकी पुष्टि हुई है। इस महीने की शुरुआत में बुखार और अन्य लक्षणों की वजह से उसे हॉस्पिटल में एडमिट किया गया था। बाद में टेस्टिंग में वह इस दुर्लभ बीमारी से संक्रमित मिला। एनएचसी ने बताया कि लड़के का परिवार घर में ही मुर्गियों को पालता है। साथ ही वह जंगली बत्तखों की आबादी वाले इलाके में रहता था।

चीनी आयोग ने बताया कि लड़का सीधे पक्षियों से संक्रमित हुआ था। उन्होंने यह भी कहा कि इस स्ट्रेन में मनुष्यों को प्रभावी ढंग से संक्रमित करने की क्षमता नहीं पाई गई है। लड़के के परिजनों और दोस्तों की भी जांच की गई लेकिन उन सबकी रिपोर्ट निगेटिव थी। एवियन इन्फ्लूएंजा मुख्य रूप से जंगली पक्षियों और मुर्गी पालन में होता है।

Related Articles

Back to top button