क्या आप भी बार-बार चटकाते हैं उंगलियां, संभल जाइये, हो सकती है ये दिक्कत

कई लोगों को उंगलियां चटकाने की आदत होती है और ऐसा करने में उन्हें काफी मजा आता है। वहीं कुछ लोगों की उंगलियां अपने आप ही चटकने...

कई लोगों को उंगलियां चटकाने की आदत होती है और ऐसा करने में उन्हें काफी मजा आता है। वहीं कुछ लोगों की उंगलियां अपने आप ही चटकने लगती है। क्या कभी आपने सोचा कि उंगलियों के चटकने आवाज क्यों आती है और आवाज आना सही है या नहीं? कई लोगों का कहना है कि उंगलियां चटकाने से अर्थराइटिस की समस्या बढ़ती है। आज हम आपको बताएंगे कि उंगलियां चटकाने के क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।

licking fingers

जब हम उंगली चटकाते हैं तो क्या होता है

उंगलियों को चटकाने की जो प्रक्रिया होती है। वही शरीर के सभी ज्वाइंट्स को चटकाने की भी होती है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि शरीर के ज्वाइंट्स में एक फ्लूइड होता है। ऐसे में जब हम उंगलियों को चटकाते हैं तो ज्वाइंट्स के बीच भरे हए इस फ्लूइड की गैस रिलीज होती है और उसके अंदर बनने वाले बबल्स फूटते हैं जिससे उंगलियां चटकाने पर आवाज निकलती है। वहीं कई बार आपका ज्वाइंट अपने आप ही आवाज करता है। ये प्रक्रिया तब होती है जब आप बहुत तेजी से कोई मूवमेंट करते हैं।

उंगली ज्यादा नहीं चटकानी चाहिए

एक्सपर्ट्स का कहना है कि अधिक उंगलियां चटकाने से हाथ की ग्रिप स्ट्रेंथ पर बुरा प्रभाव पड़ता है और हाथों में सूजन आने का खतरा रहता है। यही वजह है कि बहुत अधिक उंगली नही चटकानी चाहिए।

क्या अर्थराइटिस होता है

अगर आपने उंगलियां चटकाई हैं और आपको दर्द महसूस नहीं महसूस हुआ तब तो ठीक है। कुछ लोगों का कहना था कि बार-बार उंगली चटकने पर अर्थराइटिस का खतरा बना रहता है लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि उंगलियों को चटकाने से अर्थराइटिस का खतरा नाममात्र भी नहीं होता।

बार-बार उंगली चटकाने पर आवाज आती है तो

अगर बार-बार ज्वाइंट से अपने आप ही आवाज आती है तो हो सकता है कि उनमें कोई दिक्कत आ रही है या फिर वो लूज हो रहे हों। ऐसे समय में आपको एक बार डॉक्टर से संपर्क कर लेना चाहिए। ये समस्या अधिकतर दर्द के साथ होती है जो बताता है कि आपको हड्डियों से जुडी कोई बीमारी हो रही है। ऐसे में आप इसे बिल्कुल भी इग्नोर न करें।

Related Articles

Back to top button