Diwali 2021: इस बार लंदन को भी रोशन करेंगे रुड़की में बने मिट्टी के दीये, मिला है इतना बड़ा आर्डर

उत्तराखंड के रुड़की जिले में स्थित कुंजा बहादरपुर में बने मिट्टी के सुंदर दीयों से इस बार लंदन में दीवाली मनाई जाएगी। दिल्ली के एक बड़े...

उत्तराखंड। उत्तराखंड के रुड़की जिले में स्थित कुंजा बहादरपुर में बने मिट्टी के सुंदर दीयों से इस बार लंदन में दीवाली मनाई जाएगी। दिल्ली के एक बड़े कारोबारी ने लंदन के लिए स्पेशल दीयों की डिमांड की थी। इस मांग को पूरा करने के लिए यहां एक सप्ताह पहले ही स्टॉक रवाना किया जा चुका है। इसके साथ ही यहां के बने विशेष दीयों की मांग देश के अलग-अलग राज्यों में भी खूब है। रुड़की के कुम्हार दिल्ली और पंजाब का ऑर्डर पूरा करने में तेजी से जुटे हैं।

mitti ke diye

दीपों के त्योहार दीपावली में अब चंद दिन ही बचे हैं। ऐसे में देश के विभिन्न राज्यों के साथ हीविदेश में भी झबरेड़ा के कुंजा बहादरपुर में बने दीयों की मांग इस बार खूब है। मिट्टी के दिए बनाने वाले सतीश प्रजापति ने बताया कि हर साल दीपावली पर उत्तर प्रदेश, पंजाब और दिल्ली से ही दीयों की मांग आती थी लेकिन इस बार दिल्ली के एक कारोबारी ने लंदन के लिए भी स्पेशल दीये तैयार करने का ऑर्डर दिया है।

उन्होंने बताया कि ये आर्डर एक सप्ताह पूर्व ही पूरा करके दिल्ली भेज दिया गया है। भरत सिंह प्रजापति के मुताबिक उनके यहां के बनाए गए दीये इस बार दीवाली पर लंदन को भी रोशन करेंगे। उन्होंने बताया कि लंदन के लिए विशेष तरीके से एक हजार दीये तैयार किए गए हैं।

यहां की मिट्टी की बात ही अलग

बता दें कि रुड़की में बनने वाले दीयों को पहले मिट्टी से बनाया जाता है फिर जलने के लिए मोम का भी प्रयोग किया गया है। इस एक दीये की कीमत 60 रुपये है जबकि, स्थानीय स्तर पर बिक्री के लिए पांच से 50 रुपये की कीमत तक दीये बनाए गए हैं।

बता दें कि कुंजा बहादुरपुर के कुम्हारों की कलाकारी के साथ यहां की मिट्टी में भी कुछ खास है। बताया जाता है कि इस गांव की दोमट मिट्टी के जैसे बर्तन कहीं और की मिट्टी से नहीं बनते। अन्य गांवों के कुम्हार भी इस गांव से मिट्टी लेकर जाते हैं।

Related Articles

Back to top button