CM पुष्कर सिंह धामी ने किया कावड़ियों का स्वागत, धोये पैर

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज कांवड़ मेले की व्यवस्थाओं का जायजा लेने हरिद्वार पहुंचे। उन्होंने डामकोठी के...

हरिद्वार। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज कांवड़ मेले की व्यवस्थाओं का जायजा लेने हरिद्वार पहुंचे। उन्होंने डामकोठी के पास ओमसेतु गंगा घाट पर कांवड़ियों के स्वागत कार्यक्रम में शिरकत की। इस दौरान उन्होंने कांवड़ियों के पैर धोये और माला पहना कर उनका स्वागत किया।

pushkar singh dhami

बता दें कि इससे पूर्व जिलाधिकारी विनय शंकर पांडेय डामकोठी के निकट गंगा घाट पर प्रस्तावित कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान डीएम ने कहा कि कांवड़ मेला हमेशा से दो चरणों में होता है। पहले चरण में यात्रा थोड़ी धीमी रहती है लेकिन पंचक समाप्त होने के बाद डाक कांवड़ शुरू हो जाती है। डाक कावड़ में काफी संख्या श्रद्धालु आते हैं। ऐसे में श्रद्धालुओं के लिए स्वच्छ पेयजल, मेडिकल की सुविधा, कांवड़ पटरी पर पथ प्रकाश की व्यवस्था, कांवड़ मार्ग दुरुस्त करने और शौचालयों की समुचित व्यवस्थाएं की जा चुकी है।

उन्होंने बताया कि कनखल स्थित बैरागी कैंप में कांवड़ियों का आना शुरू हो चुका है। शिवभक्तों के लिए बैरागी में खानपान से जुडी दुकानों के साथ ही और भी कई तरह की दुकानें सज गई हैं। मालूम हो कि मंगलवार से डाक कांवड़ियों के वाहन भी हरिद्वार पहुंचने शुरू हो गए है। यहां जगजीतपुर से मातृसदन वाले रास्ते से होते हुए वाहनों को बैरागी कैंप में भेजा जा रहा है।

अब बैरागी कैंप पांच दिन तक डाक कांवड़ियों से गुलजार रहेगा। हालांकि रोड़ीबेलवाला, पंतदीप और चमगादड़ टापू में लगने वाले बाजारों में अभी शिवभक्तों भीड़ कम रहेगी। बैरागी क्षेत्र में ही कावड़ियों की अधिक भीड़ रहेगी। दरअसल, डाक कांवड़ियों के वाहनों को रोका जाएगा। यहां से डाक कांवड़िए पैदल ही हरकी पैड़ी तक गंगाजल भरने जाएंगे और फिर रवाना होंगे।

Related Articles

Back to top button