Christmas Day: हैप्पी क्रिसमस की जगह क्यों बोला जाता है Merry Christmas, जानें

क्रिसमस (Christmas Day) पर हैप्पी क्रिसमस की जगह मैरी क्रिसमस क्यों लिखा जाता है। अगर देखा जाये तो मैरी क्रिसमस की जगह हैप्पी क्रिसमस लिखना भी गलत नहीं है।

Spread the love

डेस्क. हर साल 25 दिसंबर को विश्वभर में मनाया जाने वाल क्रिसमस (Christmas Day) पर्व ईसाई समुदाय का सबसे बड़ा त्यौहार है। यह एकमात्र ऐसा पर्व है, जिसे दुनियाभर में पूरे उत्साह एवं उल्लास के साथ मनाया जाता है। लेकिन क्या आपको यह पता है हैप्पी होली, हैप्पी दिवाली जैसे त्योहारों की तरह क्रिसमस के आगे हैप्पी क्रिसमस की जगह मैरी क्रिसमस क्यों लिखा जाता है?

Christmas Day

आज हम आपको बताते हैं कि क्रिसमस (Christmas Day) पर हैप्पी क्रिसमस की जगह मैरी क्रिसमस क्यों लिखा जाता है। अगर देखा जाये तो मैरी क्रिसमस की जगह हैप्पी क्रिसमस लिखना भी गलत नहीं है। जानकारी के अनुसार 18वीं और 19वीं शताब्दी में लोग क्रिसमस विश करने के लिए एक-दूसरे को हैप्पी क्रिसमस ही कहा करते थे। इंग्लैंड में बहुत से लोग आज भी मैरी क्रिसमस की बजाए हैप्पी क्रिसमस कहकर ही विश किया करते हैं। इंग्लैंड के राजा जॉर्ज वी भी इसी शब्द का इस्तेमाल किया करते थे।

महारानी एलिजाबेथ भी मैरी से ज्यादा हैप्पी शब्द ही पसंद किया करती थीं

इतना ही नहीं ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ भी मैरी से ज्यादा हैप्पी शब्द ही पसंद किया करती थीं। साथ ही ब्रिटेन के कई और उच्च वर्ग के लोग भी मैरी की जगह पर हैप्पी शब्द का ही इस्तेमाल किया करते थे। लेकिन इसके बाजवूद भी आज लोग मैरी क्रिसमस (Merry Christmas) लिखना-बोलना ही पसंद करते हैं। लेकिन यदि मैरी और हैप्पी शब्द के बीच अंतर की बात की जाये तो दोनों ही शब्दों को खुशी के इज़हार के लिए ही इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन कुछ जानकारों के अनुसार मैरी शब्द से लोगों की भावनाएं ज्यादा जुड़ी हुई हैं। (Christmas Day)

मैरी शब्द के पीछे मशहूर साहित्यकार चार्ल्स डिकेंस का हाथ माना जाता है। कहा जाता है कि उन्होंने लगभग 175 साल पहले प्रकाशित अपनी किताब ‘अ क्रिसमस कैरोल’ के जरिए इस शब्द को प्रचलित किया था। हांलाकि, क्रिसमस (Christmas Day) विश करते हुए अगर आप किसी को मैरी क्रिसमस की जगह पर हैप्पी क्रिसमस भी बोल देते हैं तो इसमें कुछ भी गलत नहीं है।

Uttarakhand: शहीद पुलिस जवानों के सम्मान में बनेगा शौर्य स्मारक, इस जगह पर जमीन तलाश रही सरकार

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button