Chardham Yatra: पत्थरों ने ली तीन यात्रियों की जान, यात्रा पर भी लगा ब्रेक

रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड राजमार्ग पर सोनप्रयाग में पुल के निकट पहाड़ी से गिरे पत्थरों ने राजस्थान से आए एक यात्री की जान ले ली।

देहरादून। रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड राजमार्ग पर सोनप्रयाग में पुल के निकट पहाड़ी से गिरे पत्थरों ने राजस्थान से आए एक यात्री की जान ले ली। उधर, बदरीनाथ धाम में दर्शन करके लौट रहे यात्रियों की कार के ऊपर भी पत्थर गिर गया जिससे एक तीर्थयात्री की मौत हो गई। वहीं गंगोत्री धाम से लौट रहे एक यात्री को भी पहाड़ी से गिरे पत्थरों ने आपने शिकार बना लिया जिससे उसकी मौत हो गई।

landslide

मिली जानकारी के मुताबिक गुरूवार की सुबह सोनप्रयाग से कुछ यात्री केदारनाथ के लिए रवाना हुए। इसी दौरान एक्रो पुल के पास पहाड़ी से गिरा एक पत्थर जयंती लाल (50) बांसवाड़ा राजस्थान के सिर पर लगा गया जिससे उनकी मौके पर ही मौत हो गई। वहीं उनके साथ चल रही मयूरी (30) पत्नी धर्मेंद्र निवासी अहमदाबाद गुजरात, अवन सिंह (59) पुत्र मीर सिंह निवासी झज्जर सुरहती, हरियाणा और विकास (24) पुत्र वीरचंद्र, निवासी नेपाल जख्मी हो गए। उधर, बदरीनाथ धाम से लौट रही उत्तर प्रदेश के श्रद्धालुओं की कार के ऊपर लंगासू और नंदप्रयाग के बीच पहाड़ी से भारी बोल्डर गिर गया।

इस घटना में कार में सवार सौरभ अग्रवाल (28) पुत्र प्रदीप अग्रवाल, निवासी मऊ (यूपी) गंभीर घायल ही गए। सौरभ को उनका कार चालक उपजिला अस्पताल कर्णप्रयाग ले आया जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। कार में सौरभ के साथ उनकी माता रेखा देवी भी सवार थीं लेकिन उन्हें और कर चालक को कोई चोट नहीं आई है। गंगोत्री हाईवे पर भी ऐसा ही एक हादसा हुआ। बृहस्पतिवार को स्वारीगाड के समीप रास्ता बंद हो गया था जिससे बी बालाजी (59) पुत्र राधाकृष्णन निवासी आंध्र प्रदेश फंस गए थे।

ऐसे में वे अपने वाहन से उतरकर सड़क के किनारे खड़े थे तभी पहाड़ी से गिरा पत्थर उनके सिर पर लग गया। अस्पताल ले जाते समय उनकी भी मौत हो गई। प्रदेश में ही रही तेज बारिश के मद्देनजर प्रशासन ने सोनप्रयाग से केदारनाथ यात्रा पर रोक लगा दी है। उधर, बारिश की वजह से बदरीनाथ हाईवे पर खचड़ा नाले में मलबा और बोल्डर आने से आवागमन बाधित हो गया है। प्रशासन ने लामबगड़, गोविंदघाट और पांडुकेश्वर में लगभग 600 यात्रियों को आगे बढ़ने से रोक दिया है।

Related Articles

Back to top button