Chardham Yatra Record: अब तक 22.50 लाख श्रद्धालुओं ने किया दर्शन, इतने लाख से अधिक ने कराया रजिस्ट्रेशन

कोरोना महामारी की वजह से साल तक लगे ब्रेक के बाद इस साल शुरू की गई चारधाम यात्रा नया रिकॉर्ड बनाने की तरफ तेजी से बढ़...

देहरादून। कोरोना महामारी की वजह से साल तक लगे ब्रेक के बाद इस साल शुरू की गई चारधाम यात्रा नया रिकॉर्ड बनाने की तरफ तेजी से बढ़ रही है। बताया जा रहा है कि साल 2019 की तुलना में इस बार मात्र डेढ़ माह में ही दो तिहाई तीर्थयात्री चारधामों में दर्शन करने के लिए पहुंच चुके हैं। अब तक यहां 22.50 लाख तीर्थयात्री दर्शन बाबा के दर्शन कर चुके हैं जबकि 32 लाख से अधिक यात्रियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। हालांकि अब यात्रा में श्रद्धालुओं की संख्या सामान्य होती हुई नजर आ रही है।

Chardham Yatra Record

राज्य प्रशासन के मुताबिक चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। पर्यटन विभाग की रिपोर्ट पर गौर करें तो साल 2019 की तुलना में इस यात्रा सीजन में अब तक डेढ़ माह की अवधि में दो तिहाई तीर्थयात्री उत्तराखंड पहुंच चुके हैं। साल 2019 में सर्वाधिक 34.84 लाख यात्री चारधाम यात्रा में आए थे, जो इससे पहले की यात्राओं की तुलना में रिकॉर्ड था।

इसके बाद कोरोना संक्रमण से बचाव की बंदिशों के बीच साल 2020 में 3.33 लाख और 2021 में पांच लाख से अधिक यात्री चारधाम यात्रा पर आये थे। बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी हरीश गौड़ से मिली जानकारी के अनुसार चारधाम यात्रा शुरू होने से लेकर अब तक कुल 22.50 लाख तीर्थयात्री दर्शन कर चुके हैं। इसमें बदरीनाथ धाम में 7.82 लाख, केदारनाथ धाम में 7.44 लाख, गंगोत्री में 3.94 लाख और यमुनोत्री धाम में 3.03 लाख तीर्थयात्री पहुंचे हैं। इसके साथ ही हेमकुंड साहिब में 1.14 लाख श्रद्धालुओं ने दर्शन किए।

Related Articles

Back to top button