Chardham Yatra: ऑक्सीजन की कमी से परेशान हुए यात्री, खाने पीने की चीजें भी मिल रहीं मनमाने दाम पर

केदारनाथ धाम में बाबा के दर्शन करने पहुंचे करीब 10 फीसदी तीर्थयात्रियों को ऑक्सीजन की कमी का सामना करना पड़ रहा है। यहां बड़ी संख्या में यात्रियों को...

देहरादून। केदारनाथ धाम में बाबा के दर्शन करने पहुंचे करीब 10 फीसदी तीर्थयात्रियों को ऑक्सीजन की कमी का सामना करना पड़ रहा है। यहां बड़ी संख्या में यात्रियों को पड़ रही ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए अब यात्रा मार्ग पर अतिरिक्त ऑक्सीजन बूथ और डॉक्टर तैनात करने का फैसला किया गया है।

Chardham Yatra

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक बीते मंगलवार को केदारनाथ धाम में 18 हजार से अधिक तीर्थ यात्री बाबा के दर्शन के लिए पहुंचे थे। इसमें से लगभग 1871 यात्रियों को केदारनाथ धाम और यात्रा मार्ग पर ऑक्सीजन की आवश्यकता महसूस होने लगी। ऐसे में इन यात्रियों को स्वास्थ्य विभाग की अलग-अलग यूनिटों द्वारा ऑक्सीजन मुहैया कराई गई है। इनमें से करीब 500 लोगों को केदारधाम में आक्सीजन की जरूरत पड़ी है जबकि कुछ यात्रियों को छोटी लिंचौली, बड़ी लिंचौली और अन्य यात्र पड़ावों पर भी ऑक्सीजन की जरूरत महसूस हुई।

यमुनोत्री में बढ़ाए जा रहे ऑक्सीजन सिलेंडर

चारधाम यात्रा में पहुंच रहे तीर्थ यात्रियों को पड़ रही ऑक्सीजन की जरूरत को देखते हुए अब यमुनोत्री में बड़ी संख्या में यात्रा मार्ग पर ऑक्सीजन बूथ बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। यात्रा मार्ग पर अभी पांच स्थानों पर 90-90 क्यूबिक लीटर के ऑक्सीजन सिलेंडर दिए गए हैं। जहां जरूरत होने पर यात्रियों को ऑक्सीजन दी जा रही है।

300  रूपये में मिल रही खाने की थाली

चारधाम में भोजन की थाली पर भी जिला प्रशासन का कोई नियंत्रण नहीं है। यहां खाने पीने की चीजों पर श्रद्धालुओं से मनमाने पैसे वसूले जा रहे हैं। केदारनाथ धाम में जहां चाय 30 रुपये में मिली रही है वहीं भोजन की थाली के लिए 300 रुपये वसूले जा रहे हैं। इधर बदरीनाथ धाम में भी 50 रुपये की मैगी मिल रही है।

पानी की बोतल 40 रुपये की

केदारनाथ में पानी की बोतल के लिए भी दोगुने दाम वसूले जा रहे हैं। हालांकि चारधाम के पड़ावों पर इसकी कीमत 20 रुपये ही है। वहीं बदरीनाथ में 30 रुपये और गंगोत्री एवं यमुनोत्री धाम में पानी की बोतल 20-20 रुपये में मिल रही है।

Related Articles

Back to top button