Chardham Yatra: केदारनाथ के बाद अब बद्रीनाथ में श्रद्धालुओं की संख्या ने तोड़ा रिकॉर्ड, हेमकुंड में भी उमड़ी भारी भीड़

कोरोना काल के बाद इस साल बीते तीन मई से शुरू हुई चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ रही है। केदारनाथ के बाद बद्रीनाथ...

जोशीमठ। कोरोना काल के बाद इस साल बीते तीन मई से शुरू हुई चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ रही है। केदारनाथ के बाद बद्रीनाथ में भी इस साल रिकॉर्ड संख्या तीर्थयात्री पहुंच रहे हैं। आलम ये है कि भगवान के दर्शन के लिए मंदिर के बार सुबह से लेकर देर रात तक श्रद्धालुओं की लंबी-लंबी कतार लग रही है।

BADRINATH DHAM

आंकड़ों पर गौर करें तो बद्रीनाथ धाम में अब तक 573809 तीर्थयात्री दर्शन कर चुके हैं। वहीं यहां के पांचवें धाम हेमकुंड साहिब में भी भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। बताया जा रहा है कि हेमकुंड साहिब में अभी तक 42909 श्रद्धालु मत्था टेक चुके हैं जिसमें 33072 पुरुष और 6966 महिलाएं हैं।

गौरतलब है कि उत्तराखंड सरकार द्वारा बद्रीनाथ धाम में हर दिन 16000 तीर्थयात्रियों के पहुंचने का पंजीकरण किया गया है लेकिन इससे अधिक संख्या में लोग यहां पहुंच रहे हैं। बताया जा रहा है कि बद्रीनाथ धाम में अब तक 320734 पुरुष 228718 महिला 26358 बच्चे के दर्शन कर चुके हैं।

बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के उपाध्यक्ष किशोर पवार के मुताबिक लगातार यात्रियों की संख्या बढ़ रही है जिससे स्थानीय कारोबारियों को भी लाभ हो रहा है। उधर बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के सीईओ बीडी सिंह ने बताया कि यात्रियों को कोई परेशानी न हो इसका भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है।

Related Articles

Back to top button