Char Dham Yatra: बद्रीनाथ-केदारनाथ में टूटा रिकॉर्ड, अब तक 16 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने किये बाबा के दर्शन

इस साल बीते छह मई से शुरू हुई ब्रदीनाथ और केदारनाथ धाम की यात्रा के साथ ही अब हेमकुंड साहिब में रिकॉर्ड संख्या में तीर्थयात्री पहुंच...

जोशीमठ। इस साल बीते छह मई से शुरू हुई ब्रदीनाथ और केदारनाथ धाम की यात्रा के साथ ही अब हेमकुंड साहिब में रिकॉर्ड संख्या में तीर्थयात्री पहुंच रहे हैं। बद्रीनाथ धाम और केदारनाथ धाम में अब तक 16 लाख से अधिक तीर्थयात्री बाबा के दर्शन कर चुके हैं तो वहीं हेमकुंड साहिब में सवा लाख तीर्थयात्री मत्था टेक चुके हैं।

Char Dham Yatra

गौरतलब है कि बद्रीनाथ धाम के कपाट 8 मई को खुले थे। तब से लेकर अभी यानी 23 जून तक लगभग आठ लाख 27 हजार 996 तीर्थयात्री यहां दर्शन कर चुके हैं। मंदिर समिति की तरफ से जारी किए गए आंकड़े के अनुसार केदारनाथ धाम में 6 मई से लेकर 23 जून तक 7, 80, 731 तीर्थयात्री दर्शन कर चुके हैं। इसके अतिरिक्त यहां हेलीकॉप्टर से 79620 तीर्थयात्री पहुंचे हैं। इस तरह बद्रीनाथ धाम और केदारनाथ धाम में अभी तक 16 लाख 08 हजार 727 तीर्थयात्री पहुंच चुके हैं जो अपने आप में एक नया रिकॉर्ड है।

उधर सिखों के प्रमुख़ धर्म स्थल हेमकुंड साहिब के कपाट 22 मई को खोले गए और अभी तक यहां 1,26, 990 तीर्थयात्री मत्था टेक चुके हैं। हेमकुंड साहिब में मौसम खराब होने की वजह से 20 जून को 1 दिन के लिए यात्रा रोकी गई थी, लेकिन उसके बाद से लगातार यात्रा जारी है। बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के उपाध्यक्ष किशोर पवार ने बताया कि बद्रीनाथ धाम में भारी संख्या में यात्री पहुंच रहे हैं। यहां सभी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद हैं। धामों में तीर्थ यात्रियों को किसी भी तरह की असुविधा न हो इसके लिए सरकार द्वारा जारी आदेश सख्ती से पालन किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button