Char Dham Yatra: केदारनाथ-बद्रीनाथ में उमड़ा आस्था का सैलाब, बॉर्डर पुलिस ने संभाला मोर्चा

जब से चार धाम यात्रा की शुरुआत हुई है, तबसे तीर्थ यात्रियों में ख़ासा उत्साह देखने को मिल रहा है। बद्रीनाथ और केदारनाथ में...

देहरादून। जब से चार धाम यात्रा की शुरुआत हुई है, तबसे तीर्थ यात्रियों में ख़ासा उत्साह देखने को मिल रहा है। बद्रीनाथ और केदारनाथ में श्रद्धालुओं का हुजूद उमड़ पड़ा है। इस भीड़ को काबू करने, दर्शन के लिए लोगों को व्यवस्थित ढंग से संचालित करने और सुरक्षा व्यवस्था देखने के लिए आईटीबीपी यानी इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस को यात्रा मार्ग और दर्शन स्थल पर तैनात किया गया है।

KEDARNATH DHAAM

केदारनाथ धाम ही नहीं, बल्कि केदार घाटी में भी आईटीबीपी के जवान भारी भीड़ को संभालें में जुटे हुए हैं। इससे पहले यात्रियों की सुरक्षा और धाम के सभी इंतजामात के लिए उत्तराखंड के स्वास्थ्य मंत्री धनसिंह रावत को ज़िम्मेदारी दी जा चुकी है।

बता दें कि केदारनाथ धाम में दर्शन करने के लिए रोजाना 20 हज़ार से अधिक श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। यानी धाम की तरफ आने वाले और वापसी करने वाले लोगों की भारी भीड़ केदारघाटी के सोनप्रयाग, उखीमठ और केदारनगरी जैसे इलाकों में देखने को रही है।

इन क्षेत्रों में श्रद्धालुओं के आने जाने पर निगरानी रखने और उन्हें सुविधा मुहैया कराने के लिए आईटीबीपी के जवानों को तैनात कर दिया गया है। इतना ही नहीं श्रद्धालुओं को स्वास्थ और सुरक्षा समेत अन्य जरूरतों के भी इंतज़ाम भी किए जा रहे हैं।

Related Articles

Back to top button