Char Dham Yatra: श्रद्धालुओं की मौत पर केंद्र ने जताई चिंता, धामी सरकार से मांगी रिपोर्ट

उत्तराखंड में बीते 3 मई से शुरू हुई चार धाम यात्रा में एक हफ्ते के भीतर ही कम से कम 20 यात्रियों की मौत हो जाने पर केंद्र सरकार ने चिंता..,

देहरादून। उत्तराखंड में बीते 3 मई से शुरू हुई चार धाम यात्रा में एक हफ्ते के भीतर ही कम से कम 20 यात्रियों की मौत हो जाने पर केंद्र सरकार ने चिंता जताई है। केंद्र ने उत्तराखंड की धामी सरकार से इस बारे में रिपोर्ट तलब की है। इधर इस तरह से मौतों के आंकड़े के बाद राज्य का स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर आ गया है और स्वास्थ्य सेवाओं को और भी बेहतर किया जा रहा है।

Char Dham Yatra

राज्य सरकार ने यात्रा रूट पर एडवांस सपोर्ट सिस्टम वाली एंबुलेंस तैनात करने के साथ ही बीमारियों से ग्रस्त यात्रियों के लिए एक एडवाइज़री और हेल्पलाइन भी जारी कर दी है। चार धाम यात्रियों की मौतों के आंकड़े को देखते हुए केंद्र के निर्देश पर राज्य का स्वास्थ्य विभाग अब रिपोर्ट तैयार करने में जुट गया है। साथ ही अब राज्य सरकार कई एहतियाती कदम उठा रही है।

बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री चारों धाम चूंकि 10,000 फीट से अधिक की ऊंचाई पर स्थित हैं। ऐसे में यहां आने वाले यात्रियों के​ लिए एडवाइज़री जारी की गई है। इस एडवाइजरी के मुताबिक डायबिटीज़, हाईपरटेंशन, बीपी और दिल के अन्य रोगों से ग्रस्त लोगों को मेडिकल सर्टिफिकेट और डॉक्टर का संपर्क साथ रखने को कहा गया है।

Related Articles

Back to top button