Char Dham Yatra 2022: केदारनाथ में बाबा के दर्शन के लिए लगी 3 किमी लंबी लाइन, इन लोगों की हुई मौत

6 मई से शुरू हुई केदारनाथ यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में लगातार इजाफा होता जा रहा है। गत दिवस यानी 15 मई तक...

देहरादून। 6 मई से शुरू हुई केदारनाथ यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में लगातार इजाफा होता जा रहा है। गत दिवस यानी 15 मई तक के आंकड़ों पर नजर डालें तो यहां 1 लाख 70 हजार से अधिक तीर्थ यात्री बाबा केदार के दर्शन कर चुके हैं जबकि राज्य सरकार ने एक दिन में केदारनाथ जाने वाले यात्रियों की संख्या मात्र 13000 निर्धारित की हुई है।

Char Dham Yatra 2022

केदारनाथ धाम के दर्शन के लिए आने वाले यात्रियों की अब लंबी कतार लाइन देखने को मिल रही है। इस एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की लगभग तीन किलोमीटर लंबी लाइन लगी हुई है।

इतनी अधिक भीड़ बढ़ने की वजह से श्रद्धालुओं को यात्रा के दौरान बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं तेजी से बढ़ रही यात्रियों की संख्या को देखते हुए बीते दिनों स्वास्थ्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने एक दिन में सात से साढ़े सात हजार यात्रीयों के ही धाम में जाने की अपील की थी। उस वक्त मंत्री ने कहा था कि उनके हिसाब से धाम में व्यवस्थाएं चाक चौबंद हैं, लेकिन 10 दिन की यात्रा में ही 12 लोगों की मौत हो चुकी है और 20 से अधिक लोग जख्मी हो चुके हैं।

बता दें कि उत्तराखंड में चार धाम की यात्रा शुरू होने के सिर्फ 12 दिन के भीतर ही 31 श्रद्धालुओं की जान चली गई है। चार धाम की यात्रा को दौरान इतनी बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की मौत होने से स्वास्थ्य विभाग में भी हड़कंप मचा हुआ है। ऐसे में अब स्वास्थ्य विभाग की तरफ से स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए 104 हेल्पलाइन जारी किया गया है।

Related Articles

Back to top button