Cashews Benefit: सर्दियों में करे काजू का इस्तेमाल, होंगे ये गजब के फायदे

ड्राई फ्रूट्स की तासीर गर्म होती है। इसलिए लोग इसे सर्दियों में अधिक इस्तेमाल करते है। सर्दियों का मौसम शुरू होते ही ड्राई फ्रूट्स और उससे बनने वाले आइटमों का काफी प्रयोग किया जाने लगता है.

Spread the love

हेल्थ डेस्क. भारत में काजू (Cashews)  का प्रयोग कई तरह से किया जाता है। पनीर और चिकन की ग्रेवी बनाने से लेकर कई तरह की मिठाइयों को तैयार करने में काजू का इस्तेमाल किया जाता रहा है। क्या आप काजू से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं रोजाना काजू खाने से कई प्रकार की गंभीर बीमारियों से सुरक्षा मिल सकती है। आइये जानते है काजू खाने से सेहत को होने अनोखे फायदों के बारे में…

Cashews

काजू (Cashews) के फायदे

ड्राई फ्रूट्स की तासीर गर्म होती है। इसलिए लोग इसे सर्दियों में अधिक इस्तेमाल करते है। सर्दियों का मौसम शुरू होते ही ड्राई फ्रूट्स और उससे बनने वाले आइटमों का काफी प्रयोग किया जाने लगता है. (Cashews)

1. हार्ट हेल्थ – काजू (Cashews) के अंदर मोनोसेचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है जो कि एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (LDL Cholesterol) और ट्रिगलाईसेरिड (Triglyceride) के लेवल को कम करने में मदद करता है. इससे कार्डियोवस्कुलर डिसीस, स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा काफी कम हो जाता है.

2. वजन रहता है कंट्रोल – ड्राई फ्रूट्स खासतौर पर काजू (Cashews) को लेकर यह धारणा है कि इसे खाने से वजन तेजी से बढ़ता है. हालांकि स्टडी के मुताबिक रोजाना काजू खाने से वजन नहीं बढ़ता है बल्कि यह हेल्दी वैट को मेंटेन करने में मदद कर सकती है.

3. गाल ब्लैडर – नियमित तौर पर काजू कका सेवन करने से गाल ब्लैडर की सर्जरी का रिस्क काफी कम हो जाता है. सालों तक किए गए अध्ययन में ये सामने आया है कि जिन महिलाओं ने एक हफ्ते में 5 औंस काजू (Cashews) का सेवन किया था उनमें Cholecystectomy का रिस्क हफ्ते में 1 औंस से कम काजू खाने वाली महिलाओं की तुलना में काफी कम था.

Health Tips: नहीं जानते होंगे आप Basil Seeds Benefits, फायदे जानकर दंग रह जायेंगे आप

UP Election 2022: स्वतंत्र देव सिंह ने विपक्ष पर साधा निशाना, गुंडई करने के लिए सपा यूपी में बनाना चाहती है सरकार

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button