BJP का वादा: किसानों को मुफ्त बिजली और हर परिवार को रोजगार देेंगे

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उत्तर प्रदेश में विधान सभा चुनाव के लिये मंगलवार को अपना घोषणा पत्र ‘लोक कल्याण संकल्प पत्र 2022’ जारी करते हुए किसानों को अगले पांच साल तक सिंचाई के लिये मुफ्त बिजली देने और प्रत्येक परिवार में कम से कम एक व्यक्ति को रोजगार या स्वरोजगार के अवसर देने का वादा किया है।

 

लखनऊ। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उत्तर प्रदेश में विधान सभा चुनाव के लिये मंगलवार को अपना घोषणा पत्र ‘लोक कल्याण संकल्प पत्र 2022’ जारी करते हुए किसानों को अगले पांच साल तक सिंचाई के लिये मुफ्त बिजली देने और प्रत्येक परिवार में कम से कम एक व्यक्ति को रोजगार या स्वरोजगार के अवसर देने का वादा किया है। गृह मंत्री अमित शाह ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित अन्य वरिष्ठ भाजपा नेताओं की मौजूदगी में संकल्प पत्र जारी किया। इसमें किसानों के लिये अहम घोषणायें करते हुये भाजपा ने अगले पांच वर्षों में सभी किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली देने के अलावा 5000 करोड़ रुपये की लागत से मुख्यमंत्री कृषि सिंचाई योजना शुरू करने का संकल्प व्यक्त किया है। इसके अंतर्गत लघु एवं सीमांत किसानों को बोरवेल, ट्यूबवेल, तालाब और टैंक निर्माण के लिए अनुदान दिया जायेगा।

BJP

साथ ही इसमें अगले पांच वर्षों में सरकार द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं एवं धान की खरीद को और मजबूत करने की बात कही गयी है। भाजपा ने प्रदेश में दुग्ध उत्पादन बढ़ाने के लिये अगले पांच वर्षों में 1000 करोड़ रुपये की लागत से ‘नंदबाबा दूध मिशन’ शुरु करने की योजना पेश की है।महिलाओं के लिये भी भाजपा ने प्रमुख घोषणायें की हैं। इनमें सार्वजनिक स्थलों पर महिलाओं की सहूलियतें बढ़ाने के लिये 1000 करोड़ की लागत से भाजपा ने ‘मिशन पिंक टॉयलेट’ शुरू करने की घोषणा की है। इसके अंतर्गत सार्वजनिक स्थलों पर महिलाओं के लिए शौचालय निर्माण एवं उनका रखरखाव किया जायेगा।

पार्टी ने सरकार बनने पर विधवा एवं निराश्रित महिलाओं के लिए मासिक पेंशन को बढ़ा कर 1500 रुपये प्रतिमाह करने, पुलिस में तीन नई महिला बटालियन के नेटवर्क को दोगुना करने और 3000 पिंक पुलिस बूथ स्थापित करने का वादा किया है। इसके अलावा स्वयं सहायता समूह की लगभग एक करोड़ महिलाओं को आत्मनिर्भर एसएसजी क्रेडिट कार्ड के माध्यम से एक लाख रुपये तक ऋण उपलब्ध कराने और कॉलेज की मेधावी छात्राओं को रानी लक्ष्मीबाई योजना के अंतर्गत मुफ्त स्कूटी वितरित करने का भी वादा किया है।

Related Articles

Back to top button