Big Decision: अब यहां की झुग्गी बस्तियों में 24 घंटे मिलेगा पानी, जल्द लगेगा Water ATM

दिल्ली सरकार अब जल्द ही झुग्गी झपड़ियों में रहने वाले लोगों की पानी समस्या को जडल ही खत्म करने वाली है। दिल्‍ली जल बोर्ड अब यहां

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार अब जल्द ही झुग्गी झपड़ियों में रहने वाले लोगों की पानी समस्या को जडल ही खत्म करने वाली है। दिल्‍ली जल बोर्ड अब यहां के सभी स्‍लम एरिया में पानी की किल्‍लत को खत्‍म करने के लिए एक हजार वॉटर एटीएम लगाएगा। वॉटर एटीएम लगाने का काम अगस्त माह में शुरू हो जायेगा। ये वॉटर एटीएम अलग-अलग झुग्गी बस्तियों में लगाए जायेंगे ताकि इन बस्तियों में 24 घंटे पानी उपलब्ध कराया जा सकेगा और गर्मियों के सीजन में होने वाली पानी की किल्लत को दूर किया जा सके।

water atm

बता दें कि झुग्गी बस्तियों में लगाए जाने वाले ये वॉटर एटीएम 30 हजार लीटर पानी की क्षमता के साथ होंगे। सभी वॉटर एटीएम रिवर्स ऑसमोसिस सिस्टम (RO) से लैस होंगे। वॉटर एटीएम के लग जाने से झुग्गी बस्तियों में रह रहे लोगों को पानी के टैंकर के सामने घंटो खड़े होकर लाइन नहीं लगानी पड़ेगी जिससे लोगों का समय बचेगा।

गौरतलब है कि दिल्ली जल बोर्ड द्वारा यहां की झुग्गी बस्तियों या ऐसी जगहों पर जहां पाइप लाइन नहीं है वहां पर टैंकरों से पानी आपूर्ति की जाती है। हालांकि टैंकरों से पानी की आपूर्ति को लेकर कई बार मुश्किलें भी आती हैं क्योंकि सुबह टैंकर से पानी नहीं भर पाने पर लोगों को दिनभर परेशानी झेलनी पड़ती है।

वहीं एक टैंकर में 3 हजार लीटर ही पानी आता है, जबकि वॉटर एटीएम में इनसे दस गुना ज्यादा यानी 30 हजार लीटर पानी आता है। फिलहाल दिल्ली जल बोर्ड यहां ने अलग-अलग इलाकों में 90 वॉटर एटीएम काम कर रहा है।

Related Articles

Back to top button