बड़ा हादसा: रोपवे पर टकराई ट्रालियां, 48 लोगों की जान सांसत में, रेस्क्यू में जुटी सेना

झारखंड में रविवार की शाम बड़ा हादसा हो गया। यहां सबसे ऊंचे पर्वत पर चलने वाले त्रिकूट रोपवे की दो ट्रालियों की आपस में टक्कर हो गईं।

रांची। झारखंड में रविवार की शाम बड़ा हादसा हो गया। यहां सबसे ऊंचे पर्वत पर चलने वाले त्रिकूट रोपवे की दो ट्रालियों की आपस में टक्कर हो गईं। इस हादसे की वजह से 20 घंटे से अधिक समय से 48 लोग पहाड़ी पर ही फंस हुए हैं। इन्हे बचाने के लिए एनडीआरएफ और सेना की मदद ली जा रही है। बताया जा रहा है कि पहाड़ी पर फंसे लोगों को ड्रोन के माध्यम से खाना और पानी पहुंचाया रहा है।

घटना को लेकर मिली जानकारी के मुताबिक, रविवार को यहां पूजा करने और घूमने के उद्देश्य से सैंकड़ों की संख्या में पर्यटक पहुंचे थे। इस दौरान रोपवे की एक ट्राली नीचे आ रही थी तभी ऊपर की तरफ जा रही ट्राली उससे टकरा गई जिससे ये हादसा हो गया। जब ये घटना घटी तब करीब दो दर्जन ट्राली ऊपर ही थीं। इस हादसे में कई लोग जख्मी हो गए हैं।

18 ट्रालियों में फंसे हैं 48 लोग

इस घटना के 20 घंटे से ज्यादा समय बीतने के बावजूद अभी तक सारे लोगों को सुरक्षित नहीं निकाला जा सका है। बताया जा रहा है कि, अभी भी18 ट्रालियां ऊपर ही फंसी हुई हैं। इन ट्रालियों में कुल 48 लोग सवार हैं जिनमें छोटे बच्चे व महिलाएं भी हैं।

ऑपरेशन में आ रही ये परेशानी

अधिकारियों का कहना है कि ट्रालियों में फंसे लोगों को निकालने के लिए जैसे ही सेना ने हेलीकॉप्टर का सहारा लिया। पंखे की तेज हवा से ट्रालियां हिलने लगीं जिससे ट्रालियों में बैठे लोगों की जाना पर खतरा मंडराने लगा। हादसे को लेकर जिला कलेक्टर मंजूनाथ भैजंत्री ने बताया कि, फिलहाल रोपवे बंद है। ट्राली के डिस्पेलस होने से दुर्घटना घटी है। घायलों को अस्पताल भेजा गया है।

ऑपरेशन में लगाए गए दो एमआई-17 हेलीकॉप्टर

इंडियन एयरफोर्स के अधिकारियों का कहना है कि रोपवे हादसे में दो एमआई-17 हेलीकॉप्टरों की मदद ली जा रही है। लोग अभी ऊपर ही फंसे हैं, जिन्हें निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। इधर डीसी देवघर ने इस घटना में एक महिला की मौत की पुष्टि की है। वहीं एक अन्य व्यक्ति गंभीर रूप से घायल है।

Related Articles

Back to top button