Badrinath-Kedarnath: मंदिर के गर्भ गृह का वीडियो वायरल होने के बाद अब मोबाइल-कैमरा ले जाना होगा बैन

हाल ही में केदारनाथ मंदिर के गर्भ गृह की वीडियो वायरल होने के बाद एक तरफ जहां बदरीनाथ और केदारनाथ धाम मंदिर समिति...

देहरादून। हाल ही में केदारनाथ मंदिर के गर्भ गृह की वीडियो वायरल होने के बाद एक तरफ जहां बदरीनाथ और केदारनाथ धाम मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने इसे लेकर जांच बैठाई है तो वहीं दूसरी तरफ उन्होंने मुख्य सचिव को पत्र भेज कर दोनों धामों में मंदिर से कुछ दूरी पर तीर्थयात्रियों के लिए क्लॉक रूम बनाकर उनके मोबाइल, पर्स, कैमरे रखने की व्यवस्था करने की मांग की है।

Badrinath-Kedarnath

बता दें कि बदरी-केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधू को पत्र लिखकर केदारनाथ और बदरीनाथ मंदिरों के निकट क्लॉक रूम बनाने की बात कही है ताकि मंदिर में दर्शन के लिए आने वाले तीर्थयात्रियों के मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, बैग इत्यादि वहां जमा कराये जा सकें।

गौरतलब है कि पिछले दिनों सभी श्रद्धालुओं को केदारनाथ मंदिर के गर्भ गृह में प्रवेश की छूट प्रदान की गई थी। इसके बाद कुछ लोगों ने मोबाइल से गर्भ गृह का वीडियो बनाकर इंटरनेट पर अपलोड कर दिया जो वायरल हो गया। इस पर श्रद्धालुओं और तीर्थपुरोहितों ने कड़ी आपत्ति जताई। इस मामले की जांच अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने मुख्य कार्याधिकारी बीडी सिंह को सौंपते हुए तैनात कर्मचारियों से स्पष्टीकरण मांगने को कहा है।

अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने मुख्य सचिव डॉ. संधु को पत्र भेजकर सुझाव दिया है कि तीर्थयात्रियों की ऐसी गतिविधियां फिर सामने न आएं। इसके लिए इसलिए मंदिरों की कुछ दूरी पर क्लॉक रूम बनाया जाये ताकि तीर्थयात्रियों के मोबाइल, पर्स आदि उपकरणों को वहां सुरक्षित रखा जा सके।

Related Articles

Back to top button