Festivals मनाने में एक दूसरे के सहयोग की अपील के साथ-साथ डीएम डॉ.आदर्श सिंह ने दिए ये निर्देश

डीएम ने बैठक में उपस्थित पीस कमेटी के सदस्यों से कहा कि धार्मिक आयोजक विगत वर्षों को ध्यान में रखते हुये (कोविड गाइड लाइन का पालन करते हुये) विचार करके ही त्यौहार (Festivals) मनायें।

बाराबंकी। जिलाधिकारी बाराबंकी डॉ. आदर्श सिंह ने आगामी 17, 18, 19 मार्च को होने वाले त्योहारों (Festivals) को लेकर आम जनता से अपील की है। उन्होंने होलिका दहन, होली, शबे बरात को शातिं पूर्वक तरीके से मनाये जाने के उद्देश्य से जनपदीय शान्ति समिति के प्रतिनिधियों एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट स्थित डीआरडीए गांधी सभागार में बैठक कर सम्बन्धित को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।Festivals - Barabanki

डीएम ने बैठक में उपस्थित पीस कमेटी के सदस्यों से कहा कि धार्मिक आयोजक विगत वर्षों को ध्यान में रखते हुये (कोविड गाइड लाइन का पालन करते हुये) विचार करके ही त्यौहार (Festivals) मनायें। जिलाधिकारी ने कहा शांति समिति की बैठक का बहुत ही सर्वेच्च स्तर होता है प्रशासन के साथ-साथ जनपद के सभी धर्म के माननीय लोगों की भी जिम्मेदारी होती है कि हम सब साथ मिलकर त्योहारों को मनाएं।

उन्होंने कहा सभी को सर्तक रहने की आवश्यकता है। त्यौहारों (Festivals) में समुदायों में होने वाले विवादों को ध्यान में रख कर किसी तरह का अप्रिय घटना न होने पाये, सूझ बूझ के साथ मनाये जाने के उद्देश्य से आमजन मानस को जागरूक करने पर बल दिया गया। हिंदू मुस्लिम सभी धर्म के लोगों की भूमिका रहेगी कि दोनों के ही त्योहारों को मनाने में एक दूसरे का सहयोग करें किसी भी प्रकार का विवाद न हो।

होली वाले दिन पानी की व्यवस्था सुचारू रूप से रहे – जिलाधिकारी 

वहीँ पुलिस अधीक्षक ने उपस्थित पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिये कि त्यौहारों (Festivals) को पूर्ण शान्तिपूर्वक तरीके से मनायें जाने की रूप रेखा अभी से तैयार कर ली जाये। होली त्यौहार के संवेदन शीलता को ध्यान में रखकर जुलूस आदि निकालने की अनुमति दी जाये। इसके साथ ही जिलाधिकारी बाराबंकी ने यह भी कहा कि वह दिन बहुत ही महत्वपूर्ण होता है, पुलिस रात भर अलर्ट मोड पर रहे। अभियान चलाकर सफाई का कार्य कराने हेतु समस्त अधिशाषी अधिकारी नगर पंचायत, नगर पालिका, समस्त एसडीएम को निर्देशित किया पानी की व्यवस्था हेतु उन्होंने कहा समस्त सम्बन्धित यह सुनिश्चित कर लें की होली वाले दिन पानी की व्यवस्था सुचारू रूप से रहे कहीं से भी शिकायत नहीं आनी चाहिए कि पानी की समस्या है।

निरीक्षण करके लटकते तारों को व्यवस्थित करा लिया जाए – डीएम 

समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देशित करते हुए डीएम ने कहा कि वे भी अपने-अपने क्षेत्रों में पानी की व्यवस्था दिखवा लें साथ ही एसडीओ भी निरीक्षण करके लटकते तारों को व्यवस्थित करा लिया जाए, जिससे बिजली की कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। पीएसी तथा सीएचसी त्यौहारों (Festivals) के दौरान सुचारू रूप से संचालित रहें। उन्होंने सभी एसडीएम को सम्बन्धित ईओ, विद्युत विभाग के अधिकारी तथा पशु चिकित्साधिकारी के साथ बैठक करने के निर्देश दिए।

बैठक के अंत में जिलाधिकारी ने होली तथा शबे बरात त्यौहार (Festivals) की हार्दिक बधाई देते हुए कहा कि देवा-महादेवा को इस जनपद की भूमि पर सभी जनपदवासी कौमी एकता का जीवंत उदाहरण प्रस्तुत करें। सभी कार्यक्रम शासन-प्रशासन के नियमों के अनुरूप हो आयोजित किए जाए। बैठक में उपस्थित समस्त धर्म गुरुओं से जिलाधिकारी द्वारा कहा गया कि अपने अपने बच्चों को यह संदेश जरूर दें कि साफ-सुथरी होली खेलें, आपस में मन-मुटाव द्वेष – भावना न रखें।

होली में सभी लोग प्रेम पूर्वक गले मिलते हैं अच्छे से होली मनाते हैं इसका ध्यान रखते हुए होली का त्यौहार (Festivals) मनाया जाए। अभिहित अधिकारी को अधिक से अधिक दुकानों में जाकर मिठाई, खोया आदि के नमूने लेकर जांच कराने हेतु निर्देशित किया। बैठक में पुलिस अधीक्षक अनुराग वत्स, अपर पुलिस अधीक्षक उत्तरी, दक्षिणी, समस्त उप जिलाधिकारी, क्षेत्राधिकारी, अपर जिला सूचनाधिकारी, समस्त ई.ओ. सहित समस्त सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

The Kashmir Files : कश्मीर में पंडितों से ज्यादा मुसलमानों की ह्त्या हुई – केरल कांग्रेस

Related Articles

Back to top button