उत्तराखंड में अलर्ट: जानें कहां-कहां मचेगा बारिश का तांडव, IMD ने दिए सतर्क रहने के निर्देश

उत्तराखंड के नैनीताल समेत कई जिलों में मौसम विभाग ने भारी बारिश का ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है। विभाग का कहना है...

नैनीताल। उत्तराखंड के नैनीताल समेत कई जिलों में मौसम विभाग ने भारी बारिश का ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है। विभाग का कहना है कि राज्‍य के कई जिलों में मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही 7 और 8 जुलाई को लेकर मौसम विभाग की तरफ से येलो अलर्ट जारी किया गया है। उत्तराखंड पुलिस प्रशासन ने भी खराब मौसम को देखते हुए सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं।

UTTARAKHAND HEAVY RAIN ALERT

मौसम विभाग की तरफ से जारी किये गए अलर्ट के मद्देनजर नैनीताल के जिला अधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने बताया कि बारिश के कारण अगर कोई समस्या आती है, तो उसके लिए प्रशासन ने पूरी तैयारियां कर ली है। सड़कों पर पीडब्ल्यूडी की तरफ से जिले भर में 43 जगहों पर जेसीबी मशीनें लगाई गई हैं। जिले के ऐसे गांव जहां बारिश की वजह से भारी संकट आने का खतरा रहता है, उन जगहों को चिह्नित कर अगस्त महीने तक के लिए राशन सामग्री पहुंचा दी गई है।

नैनीताल के मौसम विज्ञान केंद्र प्रभारी का कहना है कि आज उत्तराखंड के टिहरी, पौड़ी, नैनीताल और चंपावत जिले में भारी बारिश हो सकती है जबकि कल यानी आठ जुलाई को बागेश्वर, नैनीताल, देहरादून के कुछ इलाकों में भारी बारिश की आशंका है। बहरहाल, तेज बारिश के साथ पहाड़ों में कई तरह के खतरों की संभावनाएं भी बढ़ गई है। अधिक बारिश होने की वजह से पहाड़ों में लैंडस्लाइड, चट्टान खिसकने और सड़क पर मलबे गिरने और फिसलन जैसी समस्याएं आने लगती हैं।

पुलिस प्रशासन ने ऐसे हालातों में सावधानियां बरतने की सख्त हिदायत दी है। कहा है कि बारिश के सीजन में आवागमन के दौरान लोग विशेष सावधानी बरतें। मौसम का हाल देखकर ही यात्रा प्लान करें। मौसम की सूचना बराबर चेक करते रहें। कोई भी समस्या होने पर 112 पर कॉल करें या फिर अपने नजदीकी पुलिस कर्मी से या पुलिस चौकी पर संपर्क करें और हालात की जानकारी दें।

Related Articles

Back to top button