Akshaya Tritiya 2022: जाने किस डेट को है अक्षय तृतीया? शादियों के लिए होता है अबूझ मुहूर्त

सनातन धर्म में अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) को बेहद शुभ माना गया है। कहते हैं इस तिथि पर कोई भी काम करो सफलता जरूर मिलती है। ज्योतिषी बताते हैं कि...

सनातन धर्म में अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya 2022) को बेहद शुभ माना गया है। कहते हैं इस तिथि पर कोई भी काम करो सफलता जरूर मिलती है। ज्योतिषी बताते हैं कि शादी-विवाह, गृहप्रवेश, जनेऊ संस्‍कार समेत किसी भी नए कार्य को करने के लिए अक्षय तृतीया को अबूझ मुहूर्त बनता है। यानी इस दिन बिना कोई मुहूर्त निकाले भी शुभ काम किया जा सकता है। हिंदू पंचांग में बताया गया है कि अक्षय तृतीया हर साल वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को पड़ती है। ऐसे में इस साल भी अक्षय तृतीया 3 मई को पड़ रही हैं।

Akshaya Tritiya 2022

अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) शुभ मुहूर्त

3 मई दिन मंगलवार को सुबह 05:19 बजे से तृतीया (Akshaya Tritiya 2022) तिथि आरंभ होगी और 04 मई की सुबह 07:33 बजे समाप्त होगी। इस दिन रोहिणी नक्षत्र रहेगा। रोहिणी नक्षत्र सुबह 12:34 बजे से 04 मई के तड़के 03:18 बजे तक रहेगा।

क्यों खास होती है अक्षय तृतीया

ज्योतिषाचार्य कहते हैं कि अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya 2022) का दिन शुभ काम करने के लिए तो सबसे अच्‍छा होता है। इसके साथ ही इस दिन नए कपड़े, ज्‍वैलरी, घर-गाड़ी आदि कीमती चीजों की खरीदारी करना भी काफी शुभ माना जाता है। इस दिन धार्मिक कार्यक्रम भी आयोजित किये जाते हैं। महाराष्‍ट्र, राजस्‍थान सहित देश के कुछ राज्‍यों में तो इस दिन थोड़ा सा ही सही लेकिन सोने-चांदी की कोई न कोई चीज लोग जरूर खरीदते हैं। कहते हैं कि इस दिन सोना-चांदी खरीदने से घर में सुख-समृद्धि आती है। इस दिन दानादि करने का भी बड़ा महत्‍व है। मान्यता है कि इस दिन किया गया दान घर में बरकत लेकर आता है।

Azaan Controversy : महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला, अब Loudspeaker के लिए लेनी होगी अनुमति

Human Coronavirus ने फिर धारण किया रौद्र रूप, दिल्ली के अस्पतालों में भर्ती हुए इतने संक्रमित बच्चे

Alia Bhatt के मंगलसूत्र और रिंग ने खींचा सबका ध्यान, यूनिक डिजाइन में छिपा है पति रणबीर का प्यार

Related Articles

Back to top button