Air Pollution: दिवाली के बाद प्रदूषित हुई देहरादून और हरिद्वार में हवा, 300 क्यूसेक के आंकड़े को किया पार

दिवाली के त्योहार पर फोड़े गए पटाखे आदि से उत्तराखंड की राजधानी देहरादून और हरिद्वार की आबोहवा काफी जहरीली हो गयी है। देहरादून और हरिद्वार...

उत्तराखंड। दिवाली के त्योहार पर फोड़े गए पटाखे आदि से उत्तराखंड की राजधानी देहरादून और हरिद्वार की आबोहवा काफी जहरीली हो गयी है। देहरादून और हरिद्वार में एयर क्वालिटी इंडेक्स पर वायु प्रदूषण 300 के आंकड़े को पार कर गया है। ये वायु प्रदूषण मनुष्य की सेहत के लिए काफी खतरनाक माना जा रहा है।

Air Pollution

उत्तराखंड पर्यावरण संरक्षण एवं प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से जारी हुए आकड़ों के मुताबिक देहरादून और हरिद्वार में पिछले 1 हफ्ते के मुकाबले वायु प्रदूषण में डेढ़ सौ फीसदी की वृद्धि हुई है। हालांकि, राहत की बात ये है कि पर्वतीय जिलों में वायु प्रदूषण का स्तर काफी हद तक ठीक है वहीं राजधानी देहरादून और हरिद्वार में पटाखों के कारण हवा जहरीली हो गयी है।

बता दें कि 4 और 5 नवंबर की रात देहरादून में जमकर पटाखे फोड़े गए जिसने पहाड़ों की शांत वादियों में जहर घोलने का काम किया। फिलहाल, स्थिति सामान्य बताई जा रही है लेकिन एयर क्वालिटी इंडेक्स पर आए वायु प्रदूषण के आंकड़े हैरान करने वाले हैं।

Related Articles

Back to top button