69,000 शिक्षक भर्ती: CM योगी ने आंदोलनकारी अभ्यर्थियों से की मुलाकात, दिया ये आश्वासन

img

लखनऊ. 69,000 सहायक शिक्षक भर्ती मामले में सीएम योगी आदित्यनाथ ने आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों से मुलाकात की है। सीएम योगी ने बेसिक शिक्षा विभाग को त्वरित न्यायसंगत समाधान के निर्देश दिये हैं। बता दें, 69,000 सहायक शिक्षक भर्ती मामले में आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी आरक्षण की विसंगति को लेकर पिछले कई महीनों से लखनऊ स्थित रामाबाई अंबेडकर मैदान पर धरना दे रहे थे।

सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात के बाद आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को उम्मीद है कि अब हमारी मुराद पूरी हो जाएगी। गुरूवार शाम को सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने आवास पर प्रभावित अभ्यर्थियों से मिले और उन्हें आश्वस्त किया कि शिक्षा विभाग के अधिकारियों को समस्या का त्वरित व न्यायसंगत समाधान करने का निर्देश दिया है, उन्हें जल्द ही इससे अवगत कराया जाएगा।

69, 000 सहायक शिक्षक भर्ती मामले में आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी आरक्षण की विसंगति को लेकर पिछले कई महीनों से लखनऊ स्थित रामाबाई अंबेडकर मैदान पर आंदोलन प्रदर्शन कर रहे हैं। अभ्यर्थी राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग की रिपोर्ट लागू कराने की मांग कर रहे हैं। आयोग ने 29 अप्रैल को जारी अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि इस भर्ती में आरक्षण देने में विसंगति है।

अभ्यर्थियों का कहना है कि ओबीसी वर्ग को 18 हजार, 598 सीटों में से मात्र 2637 सीटें ही दी गई है, इसी प्रकार एससी वर्ग को इस भर्ती में 21 प्रतिशत के बजाए 16.6 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है। आरक्षित वर्ग की सीट पर अनारक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को चयनित किया गया है, जो पूरी तरह से गलत है। मांग है कि संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए।

Related News