27 अगस्त तक बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी।

Spread the love

 

नई दिल्ली. देश के उत्तर और उत्तर पूर्वी राज्यों में बारिश (Rain) का दौर लगातार जारी है. मौसम विभाग के मुताबिक इन इलाकों में 27 अगस्त तक भारी बारिश हो सकती है. बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई ज़िलों में अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश की चेतावनी भी दी गई है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले पांच दिनों में बारिश की गतिविधियां तमिलनाडु, केरल और मध्य प्रदेश में भी बढ़ जाएगी. यहां 27 से 29 अगस्त के बीच कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. भारत के उत्तर, मध्य और पश्चिमी हिस्सों में अगले चार दिनों के दौरान हल्की वर्षा होने का अनुमान है.

मौसम विभाग के मुताबिक पूरा ‘मॉनसून ट्रफ’ हिमालय की तलहटी के करीब है. इसके 26 अगस्त तक वहीं रहने की संभावना है. मौसम के मिजाज में इस बदलाव के पीछे मुख्य तौर पर दो वजहें बताई जा रही है. पहला बंगाल के खाड़ी में उत्तर पश्चिम की तरफ एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन 27 अगस्त तक बन सकता है. दूसरा बंगाल की खाड़ी में दक्षिण-पश्चिम की तरफ से तेज़ हवाएं उत्तर पूर्व भारत की ओर बढ़ रही है.

उत्तराखंड में बारिश
उत्तराखंड में 29 अगस्त तक भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ व्यापक वर्षा गतिविधि जारी रहने का अनुमान है और 27 अगस्त तक बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के दौरान पूर्वी भारत में गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान जताया है.

बिहार में अलर्ट
मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक मंगलवार यानी 24 अगस्त से 27 अगस्त तक उत्तर बिहार के कई जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है. जिन जिलों में बारिश और वज्रपात की संभावना है उनमें पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चम्पारण, अररिया, सीतामढ़ी, पूर्णिया और सुपौल शामिल हैं. इन जिलो में भारी बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है. मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए लोगों से सावधानी बरतने की बात कही है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button