सभी टीचर्स को टीके लगाने पर ज़ोर,राज्यों को इस महीने मिलेगी वैक्सीन की 2 करोड़ एक्सट्रा डोज़.

img

सभी टीचर्स को टीके लगाने पर ज़ोर,राज्यों को इस महीने मिलेगी वैक्सीन की 2 करोड़ एक्सट्रा डोज़.

नई दल्ली. देश के कई राज्यों में स्कूल फिर से खुल गए हैं. लिहाज़ा केंद्र सरकार ने बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस महीने राज्यों को कोरोना वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) की 2 करोड़ एक्सट्रा डोज़ देने फैसला किया है. इस बात की जानकारी केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बुधवार को दी. साथ ही स्वास्थ्य मंत्री ने राज्यों से अनुरोध किया है कि वो शिक्षक दिवस यानी 5 सितंबर तक सभी टीचर्स को वैक्सीन की डोज़ लगवा दें.

अब तक देश भर में 60 करोड़ वैक्सीन की डोज़ लग चुकी है. 50 फीसदी लोगों को वैक्सीन की कम से कम एक डोज़ दे दी गई है. खास बात ये है कि पिछले 19 दिनों में वैक्सीन की 10 करोड़ डोज़ लगाई गई है. मनसुख मंडाविया ने ट्वीट करते हुए लिखा है, ‘इस महीने हर राज्य को वैक्सीन उपलब्ध करवाने की योजना के अतिरिक्त 2 करोड़ से ज़्यादा वैक्सीन की डोज़ उपलब्ध कराई जा रही हैं. हमने सभी राज्यों से अनुरोध किया है कि 5 सितंबर को मनाये जाने वाले शिक्षक दिवस से पहले सभी स्कूली शिक्षकों को प्राथमिकता देकर वैक्सीन लगाने का प्रयास करें.’

2 करोड़ एक्सट्रा वैक्सीन की डोज़ राज्यों को 27 से 31 अगस्त के बीच दी जाएगी. स्कूली बच्चों और टीचर्स के लिए ये राहत भरी खबर है. बता दें कि कोरोना के चलते पिछले साल मार्च से ही देश भर के स्कूल बंद हैं. इस बीच स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने भी राज्यों के साथ वैक्सीन अभियान के ताज़ा हालात को लेकर बैठक की है. राज्यों से कहा गया है कि वो सरकारी और प्राइवेट दोनों स्कूलों के टीचर्स को तुरंत वैक्सीन लगवाएं.

 

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के मुताबिक भारत को पहले 10 करोड़ टीके लगाने में 85 दिन, 20 करोड़ में 45 दिन, 30 करोड़ में 29 दिन , 40 करोड़ में 24 दिन और 50 करोड़ में 20 दिन और अब 60 करोड़ टीकाकरण पूर्ण करने में सिर्फ 19 दिन लगे.

 

 

 

 

Related News