मौसम अद्यतन: दिल्‍ली, केरल समेत आज कुछ राज्‍यों में होगी झमाझम बारिश

img

मौसम अद्यतन: दिल्‍ली, केरल समेत आज कुछ राज्‍यों में होगी झमाझम बारिश.

देश के कई राज्‍यों में मानसून (Monsoon) के कारण अच्‍छी बारिश हुई है. हालांकि पिछले कुछ दिनों से मानसून (Rain) पर ब्रेक लगा हुआ था. अब भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बारिश को लेकर अलर्ट फिर जारी किया है. आईएमडी के अनुसार मध्य और पश्चिम भारत में बारिश में कमी के बाद 29 अगस्त से फिर से इसकी गतिविधियां तेज होने के आसार हैं. दिल्‍ली और केरल समेत कई राज्‍यों में रविवार को बारिश हो सकती है.

आईएमडी के मुताबिक दक्षिण प्रायद्वीप में 30 अगस्त तक वर्षा में तेजी आएगी. इसके बाद इसके कम होने की संभावना है. अगले चार से पांच दिनों तक पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी से लगते उत्तर पश्चिम भारत में कम दबाव का क्षेत्र बनेगा.

मौसम विभाग ने कहा कि उत्तराखंड के कुछ स्थानों पर अगले 24 घंटे में भारी बारिश हो सकती है जबकि कुछ स्थानों पर अगले पांच दिनों तक अच्छी बारिश होने की संभावना है. उत्तर पश्चिम भारत में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश 31 अगस्त तक होगी.

आईएमडी ने कहा कि ओडिशा, आंध्रप्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश में एक सितंबर तक कुछ स्थानों पर भारी बारिश होगी तो कुछ स्थानों पर मध्यम दर्जे की बारिश होगी. उत्तर पूर्व भारत में अगले 24 घंटे में मध्यम दर्जे से भारी बारिश होगी और फिर उसके बाद बारिश में गिरावट आएगी.

आईएमडी का कहना है कि केरल के छह जिलों को 29 अगस्त के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है और अत्यधिक भारी वर्षा की आशंका जताई गई है. मौसम विज्ञानियों ने शनिवार के लिये राज्य के अन्य सभी जिलों के वास्ते भी येलो अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने रविवार के लिए पथनमथिट्टा, कोट्टायम, इडुक्की, पलक्कड़, मलप्पुरम और वायनाड जिलों को ऑरेंज अलर्ट जारी किया, जबकि राज्य के अन्य जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

आईएमडी ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून का केरल पर जोरदार असर रहा है. मौसम विभाग ने बताया कि केरल और लक्षद्वीप में ज्यादातर जगहों पर बारिश हुई है. आईएमडी ने मछुआरों को 30 अगस्त तक समुद्र में न जाने की चेतावनी भी दी है.

 

 

Related News