ब्रिक्स देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की बैठक की अध्यक्षता करेंगे अजीत डोभाल, आज शाम को होगी मीटिंग |

img

ब्रिक्स देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की बैठक की अध्यक्षता करेंगे अजीत डोभाल, आज शाम को होगी मीटिंग |

 

नई दिल्ली, अगस्त 24। देश के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल मंगलवार शाम को ब्रिक्स देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की मीटिंग की अध्यक्षता करेंगे। ये बैठक मंगलवार शाम 5 बजे होगी। अफगानिस्तान संकट के बीच हो रही इस मीटिंग पर दुनियाभर की नजरें रहने वाली हैं। साथ ही इस मीटिंग का उद्देश्य ब्रिक्स देशों के बीच सुरक्षा सहयोग को मजबूत करना है। आपको बता दें कि इस बैठक में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शामिल होंगे।

इससे पहले भारत की अध्यक्षता में, ब्रिक्स सदस्यों की अंतरिक्ष एजेंसियों के प्रमुखों ने रिमोट सेंसिंग उपग्रह डेटा साझाकरण में सहयोग के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। यह समझौता ब्रिक्स अंतरिक्ष एजेंसियों और उनके संबंधित ग्राउंड स्टेशनों के निर्दिष्ट रिमोट सेंसिंग उपग्रहों का एक आभासी समूह बनाने में सक्षम बनाता है। इस समझौते को लेकर जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि यह वैश्विक जलवायु परिवर्तन, प्रमुख आपदाओं और पर्यावरण संरक्षण जैसी चुनौतियों का सामना करने में ब्रिक्स अंतरिक्ष एजेंसियों के बीच बहुपक्षीय सहयोग को मजबूत करने में योगदान देगा।

इस बैठक का आयोजन डिजिटल माध्यम के जरिये ही हो रहा है। ब्रिक्स पर्यावरण मंत्रियों, वित्त मंत्रियों, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की अलग-अलग बैठकें होंगी, लेकिन शिखर बैठक की तिथि को लेकर सदस्य देशों के बीच अभी अंतिम फैसला नहीं हो पाया है।

इससे पहले जुलाई में आर्थिक और व्यापारिक मुद्दों पर ब्रिक्स की मीटिंग आयोजित की गई थी। इस तीन दिवसीय बैठक के दौरान, ब्रिक्स सदस्यों ने इंट्रा-ब्रिक्स सहयोग और व्यापार को मजबूत करने और बढ़ाने के लिए भारत द्वारा परिचालित विभिन्न प्रस्तावों पर सहमति व्यक्त की।

 

 

Related News