दिल्ली समेत इन राज्यों में 29 अगस्त से बरसेंगे बादल.

img

नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली (Delhi) और भारत के उत्तर-पश्चिम इलाकों में 29 अगस्त यानि रविवार से बारिश (Rainfall) का अनुमान जताया जा रहा है. मौसम विभाग की तरफ से शुक्रवार को दी गई जानकारी के अनुसार 31 अगस्त तक मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में भारी बारिश के आसार हैं. वहीं, दक्षिण भारतीय राज्य केरल के कई जिलों में में 28 और 29 अगस्त के लिए ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा मानसून की हल्की गतिविधियों का सामना कर रहे गुजरात को भी महीने के अंत तक राहत मिल सकती है.

मौसम विभाग की तरफ से शुक्रवार को जारी की गई प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, 27 से 29 अगस्त के बीच ओडिशा, आंध्र प्रदेश, 27 से 31 अगस्त के बीच तेलंगाना, 28 से 29 अगस्त के बीच छत्तीसगढ़, झारखंड, 29 से 31 अगस्त के बीच विदर्भ और मध्य प्रदेश, 30 से 31 अगस्त के बीच गुजरात क्षेत्र, 30 अगस्त को मराठवाड़ा और 31 अगस्त और उत्तरी कोंकण और उत्तरी मध्य महाराष्ट्र में भारी बारिश होने की संभावना है.

साथ ही कर्नाटक के आंतरिक और तटीय क्षेत्रों, तमिलनाडु और केरल और माहे में अगले तीन दिनों में भारी से अति भारी बारिश हो सकती है. 28 और 29 अगस्त को तमिलनाडु और केरल और माहे में मूसलाधार बारिश के आसार हैं. इसके अलावा उत्तराखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 29 अगस्त तक भारी बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है.

भाषा के अनुसार, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को केरल के छह जिलों को 28 और 29 अगस्त के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया और अत्यधिक भारी वर्षा की आशंका जतायी. मौसम विज्ञानियों ने शनिवार के लिये राज्य के अन्य सभी जिलों के वास्ते भी येलो अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने 28 अगस्त के लिए इडुक्की, पालक्काड़, मलप्पुरम, कोझीकोड, वायनाड और कन्नूर जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें लगभग 20 सेमी तक ‘अत्यधिक भारी वर्षा’ की आशंका जताई गई है.

साथ ही, आईएमडी ने रविवार के लिए पथनमथिट्टा, कोट्टायम, इडुक्की, पलक्कड़, मलप्पुरम और वायनाड जिलों को ऑरेंज अलर्ट जारी किया, जबकि राज्य के अन्य जिलों के लिये येलो अलर्ट जारी किया गया है.

 

 

 

Related News