जानें Bitcoin के बारे में सबसे बड़ा मिथक, दूर हो जाएगा भ्रम

img

 बिजनेस डेस्क. Bitcoin में लगातार निवेशकों की संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। हाल के दिनों में क्रिप्टोकरेंसी (cryptocurrencies) की मार्केट में जबरदस्त उतार-चढ़ाव देखने को मिला है। क्रिप्टोकरेंसी (cryptocurrencies) में लोगों की दिलचस्पी भी बढ़ रही है। वर्तमान समय में क्रिप्टोकरेंसी निवेश के लिए एक बेहतरीन विकल्प बन चुके हैं। न सिर्फ विदेशों में बल्कि देश में भी क्रिप्टोकरेंसी (cryptocurrencies) अनेकों निवेशकों को अपनी ओर आकर्षित कर रही है।

क्रिप्टोकरेंसी (cryptocurrencies) की बढ़ती मांग का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि वर्तमान समय में लगभग 4000 से ज्यादा क्रिप्टोकरेंसी (cryptocurrencies) उपलब्ध हैं। कई कंपनियां भी क्रिप्टोकरेंसी (cryptocurrencies) में निवेश के लिए लोगों को प्रोत्साहित कर रही हैं। जिससे ये अनुभवी निवेशकों के साथ साथ नए निवेशकों को भी आकर्षित कर रहा है। क्रिप्टोकरेंसी (cryptocurrencies) की बढ़ती मांग के बावजूद भी वर्तमान समय में इससे जुड़े कई भ्रम हैं जिसके बारे में लोगों को सही जानकारी नहीं है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपके सामने क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े कई मिथकों को दूर करेंगे व इससे जुड़े सवालों का जवाब देंगे।

100 रुपये से ही शुरू कर सकते हैं निवेश

Bitcoin के बारे में सबसे बड़ा मिथक है कि निवेश करने के लिए आपको कम से कम एक Bitcoin खरीदना ही होगा। वर्तमान समय में एक Bitcoin की कीमत लगभग 35,15,564 रुपये है। ऐसे में किसी भी निवेशक के लिए इतनी राशि का निवेश काफी मुश्किल हो सकता है। हालांकि सच्चाई इससे बिल्कुल अलग है। Bitcoin के कई छोटे यूनिट जैसे Millibitcoins, Microbitcoins, व Satoshis भी हैं। आप इनमें मात्र 100 रुपये की राशि से अपना निवेश शुरू कर सकते हैं। आप CoinSwitch Kuber ऐप से आप मात्र 100 रुपये से अपने निवेश की शुरूआत कर सकते हैं।

Bitcoin गैरकानूनी हैं

Bitcoin से जुड़ा यह मिथक काफी सामान्य है। Bitcoin के गैरकानूनी होने की बातें काफी सुनी जाती हैं। बता दें कि अप्रैल 2018 में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा Bitcoin पर बैन लगाया गया था। लेकिन फिर मार्च 2020 में यह बैन हटा भी लिया गया। कोई भी सरकार Bitcoin को रेगुलेट नहीं करती है। लेकिन ऐसा कई अन्य सेवाओं के साथ भी है। Bitcoin में निवेश पूरी तरह से कानूनी है।

क्रिप्टोकरेंसी गोपनीय होते हैं व इनका इस्तेमाल गैरकानूनी कार्यों के लिए ही होता है

Bitcoin अथवा क्रिप्टोकरेंसी के साथ एक आम भ्रम हैं कि आम करेंसी की इन्हें तरह ट्रेस नहीं किया जा सकता, जिसकी वजह से इनका इस्तेमाल गैरकानूनी गतिविधियों के लिए ज्यादा होता है। जबकि Bitcoin पूरी तरह से ट्रेस होते हैं। हर एक ट्रांजैक्शन को ब्लॉकचेन लेजर में दर्ज किया जाता है। रिकॉर्ड दर्ज किए जाने के नाते ये आम करेंसी से ज्यादा सुरक्षित हैं। क्योंकि इनका रिकॉर्ड हमेशा ब्लॉकचेन सिस्टम पर उपलब्ध रहता है।

Bitcoin का इस्तेमाल कर सकते हैं कहीं भी कभी भी

Bitcoin की लोकप्रियता व कीमतें काफी ज्यादा होने के बावजूद भी इनका इस्तेमाल आप कभी भी कहीं भी कर सकते हैं। खास बात यह है कि इनके द्वारा आप मोबाइल रिचार्ज, ऑनलाइन शॉपिंग आदि के लिए भी कर सकते हैं।

Related News