केंद्र ने SC कॉलेजियम के सभी 9 नामों पर लगाई मुहर, देश को मिल सकती है पहली महिला CJI |

img

नई दिल्ली, 26 अगस्त। केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के 9 जजों की नियुक्ति के लिए कॉलेजियम की ओर से दिए गए सभी 9 नामों को मंजूरी दे दी है। सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की ओर से इन नामों को केंद्र सरकार के पास भेजा गया था जिसे सरकार की मंजूरी के बाद राष्ट्रपति की स्वीकृति के लिए भेजा गया है। जिसके बाद सभी 9 जज 31 अगस्त को शपथ लेंगे। इन 9 नामों में कर्नाटक हाई कोर्ट की जज जस्टिस बीवी नागरत्ना भी शामिल हैं, जोकि आगे चलकर देश की पहली महिला चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया बन सकती हैं। इसके अलावा पीवी नरसिम्हा भी सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस बन सकते हैं। वह बार के तीसरे वकील होंगे जो सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश बनेंगे।

तीसरे वकील जो सीधे बनेंगे सुप्रीम कोर्ट के जज
बता दें कि जस्टिस एसएम सीकरी देश के पहले वकील थे जोकि सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस बने थे। 1964 में वह सीधे सुप्रीम कोर्ट की बेंच में शामिल हुए और 1971 में वह चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया बने। जस्टिस यूयू ललित दूसरे वकील थे जोकि सीधे सुप्रीम कोर्ट जज की बेंच में शामिल हुए थे। चीफ जस्टिस एनवी रमन्ना के रिटायर होने के वह यूयू ललित अगले साल अगस्त माह में देश के चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया बनेंगे।

पहली बार एक साथ 9 जजों की नियुक्ति पर मुहर
गौर करने वाली बात है कि सुप्रीम कोर्ट में 25 जज हैं जबकि इसमे अधिकतम 34 जज हो सकते हैं। ऐसे में 9 नए जजों की नियुक्ति के बाद सिर्फ एक जज की जगह खाली रहेगी। शायद देश के इतिहास में ऐसा पहली बार है जब एक साथ 9 जजों के नाम को कॉलेजियम की ओर से भेजा गया और सभी को केंद्र सरकार ने अपनी अनुमति दे दी। 9 जजों की लिस्ट में एक वकील और 8 जज हैं।

 

ये बनेंगे सुप्रीम कोर्ट के जज
कर्नाटक हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस एएस ओका, गुजरात हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस विक्रम नाथ, सिक्किम हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस जेके माहेश्वरी, तेलंगाना हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस हिमा कोहली, कर्नाटक हाई कोर्ट की चीफ जस्टिस बीवी नागारत्ना, केरल हाई को्ट के चीफ जस्टिस सीटी रविकुमार, मद्रास हाई कोर्ट के जस्टिस एमएम सुंदरेश, गुजरात हाई कोर्ट की जस्सिट बेला एम त्रिवेदी, वरिष्ठ वकील पीएस नरसिम्हा

Related News