कर्नाटक में खुले स्कूल, शिक्षकों से मांगी जा रही आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट, अभिभावकों को टीका लगवाने पर दिया जा रहा जोर.

img

बेंगलुरु, 23 अगस्‍त। कर्नाटक में एक बार फिर स्‍कूल खोले जा चुके हैं लेकिन सरकार कुछ नियमों को लेकर सख्त है। राज्य के शिक्षा और स्वास्थ्य विभागों के मंत्रियों और अधिकारियों ने टीकाकरण नहीं कराने वाले अभिभावकों से जल्द से जल्द पंजीकरण कराने का अनुरोध किया है। जिला प्रशासन यह भी सुनिश्चित कर रहा है कि सभी शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को स्कूलों के फिर से खुलने से पहले कम से कम उनकी पहली कोविड 19 वैक्सीन खुराक मिल जाए।

मांड्या जैसे कुछ जिलों में, शिक्षकों से निगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट लाने का निर्देश दिया गया है, भले ही उन्होंने दोनों टीके लगवाए हों। मंत्री के सी नारायण गौड़ा, जो जिले में महामारी संबंधी गतिविधियों के प्रभारी हैं, ने काम पर आने वाले शिक्षकों के लिए अनिवार्य रिपोर्ट अनिवार्य कर दी है।

बोम्मई ने कहा कि सरकार ने सरकारी, सहायता प्राप्त और निजी संस्थानों को निर्देश और मानक संचालन प्रक्रियाएं (एसओपी) दी हैं। उन्होंने खुलासा किया कि कक्षाएं केवल उन जिलों में फिर से शुरू होंगी जहां कोविड पॉजिटिव दर 2 प्रतिशत से कम है।

प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा मंत्री बीसी नागेश के कार्यालय के एक सूत्र ने मीडिया को बताया कि उडुपी, दक्षिण कन्नड़, कोडागु, चिक्कमगलुरु और हासन जैसे जिलों में कक्षाएं अब फिर से शुरू नहीं होंगी। यह भी पता चला कि कोविड 19 तकनीकी सलाहकार समिति ने राज्य सरकार को ऑफ़लाइन कक्षाएं फिर से शुरू करने की सिफारिश की थी।

कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई ने आज स्कूलों के फिर से खुलने के बाद मल्लेश्वरम के गवर्नमेंट प्री यूनिवर्सिटी कॉलेज में छात्रों के साथ बातचीत की। स्कूलों को भी खेल के लिए रोजाना एक घंटा अलग रखने का निर्देश दिया गया है और शिक्षकों से कहा गया है कि वे प्रत्येक छात्र के स्वास्थ्य की स्थिति दर्ज करें। कुछ स्कूलों ने अपनी शारीरिक कक्षाओं को शुरू में सप्ताह में दो दिन तक सीमित कर दिया है, अन्य दिनों में कक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जाएंगी।

 

Related News