उत्तराखंड में आज से खुल गए एक से पांचवी तक के स्कूल, करना होगा कोविड प्रोटोकाल का पालन

कोरोना महामारी की वजह से लगभग डेढ़ साल से बंद उत्तराखंड में कक्षा एक से पांचवीं तक के सभी सरकारी और निजी स्कूल आज से खोल दिए गए।

Spread the love

देहरादून। कोरोना महामारी की वजह से लगभग डेढ़ साल से बंद उत्तराखंड में कक्षा एक से पांचवीं तक के सभी सरकारी और निजी स्कूल आज से खोल दिए गए। शासन के आदेश के बाद विभाग की तरफ से स्कूलों को खोलने की सभी तैयारियां पहले ही पूरी कर ली गई थीं। शिक्षा निदेशक रामकृष्ण उनियाल के निर्देशों के अनुसार सभी स्कूलों में एसओपी (मानक संचालन प्रक्रिया) का पूरी तरह से पालन करते हुए बच्चों को प्रवेश दिया गया। अधिकांश स्कूलों में बच्चों को थर्मल स्क्रीनिंग की गयी और सैनिटाइजेशन किया गया इसके बाद एन्ट्री दी गयी।

school reopen

गौरतलब है कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए मार्च 2020 में सभी प्राथमिक स्कूलों को बंद कर दिया गया था। इसके बाद अब हालात कुछ सामान्य लगे हैं तो सरकार की तरफ से मंगलवार से स्कूलों को खोलने का आदेश जारी किया गया था। शिक्षा निदेशक का कहना है कि स्कूल बंद होने के चलते बच्चों की पढ़ाई पर इसका विपरीत प्रभाव पड़ा है।

उन्होंने कहा कि पढ़ाई के नुकसान को कम किया जा सके इसके लिए डायट और एससीईआरटी के सहयोग से बच्चों के लिए ब्रिजकोर्स चलाया जाएगा। बता दें कि प्रदेश में एक से पांचवीं तक के कुल 14007 हैं स्कूल जिनमे से राजकीय प्राथमिक विद्यालय-11653, राजकीय सहायता प्राप्त विद्यालय 11, अन्य सरकारी विद्यालय 53 और निजी प्राथमिक विद्यालय 2290 हैं।

स्कूल खोले जाने को लेकर प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष दिग्विजय चौहान ने कहा कि स्कूलों को विभाग की तरफ से बच्चों के मास्क एवं सैनिटाइजर के लिए कोई बजट उपलब्ध नहीं हुआ है। इसके बावजूद सभी शिक्षकों को कहा गया है कि अपने प्रयास से इसकी व्यवस्था करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button